Latest News उड़ीसा नयी दिल्ली

नवीन पटनायक ने केंद्र को लिखी चिट्ठी, वैक्सीन की खरीद पर GST में छूट का उठाया मुद्दा


  • भुवनेश्वर, । ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्र सरकार से वैक्सीन पर जीएसटी में छूट देने की मांग की है। दरअसल, मुख्यमंत्री ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक खत लिखा है, जिसमें उन्होंने 18 से 44 साल के उम्र के लोगों को दिए जाने के लिए राज्यों को मिलने वाली वैक्सीन पर जीएसटी छूट की मांग की है। आपको बता दें कि ओडिशा में इस श्रेणी के लोगों को फ्री में वैक्सीन लग रही है, लेकिन राज्य सरकारों को वैक्सीन खरीदनी पड़ रही है। ऐसे में जीएसटी पर छूट मिलने से राज्यों को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। ओडिशा सरकार वैक्सीनेशन पर 2000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है।

नवीन पटनायक ने अपने पत्र में लिखा है कि, “भारत कोविड -19 महामारी के खिलाफ एक मुश्किल लड़ाई लड़ रहा है। यह युद्ध जैसी स्थिति है और हमें हमारे सभी संसाधनों को कोरोनो के खिलाफ सिर्फ जीत के लिए इस्तेमाल करना होगा। यह एक बार की लड़ाई नहीं है। हमारे पास कोविड के खिलाफ इस लड़ाई में एक सतत चुनौती होगी जब तक कि ट्रीटमेंट और टीकाकरण पूरा नहीं हो जाता।”

नवीन पटनायक ने कहा है कि जीएसटी की वजह से राज्यों को वैक्सीन काफी महंगी पड़ रही है, इसलिए जीएसटी पर पूरी तरह से छूट देने की आवश्यकता है। नवीन पटनायक ने कहा कि जीएसटी के हट जाने से राज्यों पर पड़ने वाला बोझ कम होगा, जिससे कि हमारा टीकाकरण अभियान सुविधाजनक हो जाएगा। नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य सरकारों को आर्थिक रूप से भी समर्थन दिया जाए।