पटना

नालंदा के 38 परीक्षा केंद्रों पर 50757 परीक्षार्थी देंगे मैट्रिक परीक्षा


      • 161 स्टैटिक, 10 गश्ती दल, 8 उड़नदस्ता तथा 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी रखेंगे परीक्षा पर नियंत्रण
      • मंगलवार को डीआरसीसी में केंद्राधीक्षक, दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी को कदाचारमुक्त मैट्रिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए किया गया ब्रीफ

बिहारशरीफ। मैट्रिक परीक्षा 2022 आगामी 17 से 24 फरवरी के बीच होना है। यह परीक्षा दो पालियों में होगी। परीक्षा को कदाचारमुक्त माहौल में संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गयी हैं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्गत निर्देश का अनुपालन करते हुए जिला प्रशासन शांतिपूर्ण परीक्षा की तैयारी शुरू की है। इसके लिए दंडाधिकारी, गश्ती दल, उड़नदस्ता, सुपर जोनल दंडाधिकारी आदि की तैनाती की गयी है। मंगलवार को अपर समहर्ता, नगर आयुक्त सहित कई वरीय पदाधिकारियों ने दंडाधिकारियों को ब्रीफ करते हुए आवश्यक निर्देश दिया है।

परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को हर हाल में 10 मिनट पूर्व तक हीं प्रवेश की अनुमति होगी। पहली पाली की परीक्षा वाले अभ्यर्थियों को पूर्वाह्न 09:20 बजे तथा दूसरी पाली के परीक्षा के अभ्यर्थियों को अपराह्न 01:35 बजे तक केंद्रों में प्रवेश कर जाना होगा। इसके बाद प्रवेश की अनुमति नहीं रहेगी। जिले में 38 परीक्षा केंद्र बनाये गये है, जिसमें बिहारशरीफ में 20, हिलसा में 8 तथा राजगीर में 10 परीक्षा केंद्र बनाये गये है। 22 परीक्षा केंद्र छात्रों के लिए तथा 16 परीक्षा केंद्र छात्राओं के लिए निर्धारित है, जहां 27159 छात्र तथा 23601 छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगी।

परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त वातावरण में आयोजन सुनिश्चित कराने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 161 स्टैटिक दंडाधिकारी, 10 गश्ती दल दंडाधिकारी, 8 उड़नदस्ता, 4 सुपर जोनल दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गये है जो लगातार संबंध परीक्षा केंद्रों के बीच भ्रमणशील रहते हुए स्वच्छ परीक्षा का आयोजन सुनिश्चित करेंगे। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है तथा सतत वीडियोग्राफी की व्यवस्था होगी। परीक्षा केंद्रों के पांच सौ गज परिधि में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाया गया है। इस परिधि की सभी फोटो स्टेट दुकानें परीक्षा अवधि में बंद रहेगी। परीक्षा के दौरान जिला नियंत्रण कक्ष काम करेगा, जहां शिक्षा विभाग के डीपीओ इसके प्रभारी होंगे।

मंगलवार को डीआरसीसी में सभी केंद्राधीक्षक एवं प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी की ब्रीफिंग की गयी, जिसमें किसी भी हाल में कदाचार नहीं होने देने की बात कही गयी और जहां चीट-पुर्जा पाया गया वहां के वीक्षक के साथ हीं दंडाधिकारी और केंद्राधीक्षक भी जवाबदेह होंगे। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले स्टैटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति में वीडियोग्राफी के साथ प्रश्न पत्र का पैकेट खोला जायेगा। सभी एसडीओ को परीक्षा के दौरान संबंधित क्षेत्र के कोचिंग पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। बैठक में नगर आयुक्त तरणजोत सिंह, अपर समाहर्ता, सभी एसडीओ, सभी एसडीपीओ, जिला शिक्षा पदाधिकारी भी उपस्थित थे।