Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नितिन गडकरी ने सेना को दिया डीजल वाहन इस्‍तेमाल न करने का सुझाव, 3 साल में दिल्‍ली होगी प्रदूषण मुक्‍त


  1. नई दिल्‍ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को भारतीय सेना को सुझाव दिया कि उसे डीजल इंजन वाहनों का इस्‍तेमाल पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए और एलएनजी, सीएनजी व एथेनॉल से चलने वाले ट्रकों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इससे विदेशी धन की बचत होगी और भारत को अपने उत्‍सर्जन लक्ष्‍य को हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

गडकरी ने कहा कि एथेनॉल, पेट्रोल व डीजल की तुलना में काफी सस्‍ता है। उन्‍होंने कहा कि सरकार एथेनॉल इकोनॉमी को विकसित करने के लिए काम कर रही है। गडकरी ने कहा कि एथेनॉल बनाने के लिए अभी तक 450 फैक्‍टरियों ने अपनी रुचि दिखाई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी मिल जाने के बाद सरकार सभी ऑटो विनिर्माताओं के लिए फ्लेक्‍स-फ्यूल इंजन बनाना अनिवार्य कर देगी। फ्लेक्‍स फ्यूल या फ्लेक्‍सीबल फ्यूल एक वैकल्पिक ईंधन है, जो पेट्रोल और मेथेनॉल या एथेनॉल के मिश्रण से बनता है।

इंडस्‍ट्री बॉडी पीएचडीसीसीआई के वार्षिक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि सरकार सरकार एथेनॉल इकोनॉमी को विकसित करने के लिए तेजी से काम कर रही है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि हम सभी वाहन निर्माताओं के लिए फ्लेक्‍स-फ्यूल इंजन बनाना अनिवार्य करने जा रहे हैं। यह ऐसे इंजन हैं जो एक से अधिक ईंधन पर चल सकते हैं।