Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

निपाह वायरस: केरल में 11 लोगों में लक्षण मिलने से प्रशासन अलर्ट पर


  • कोरोना वायरस की ताजा लहर से जूझ रहे केरल के सामने एक और चुनौती आ गई है. यहां कोझिकोड में एक 12 साल के बच्चे की निपाह वायरस की चपेट में आने के बाद मौत हो गई है. अब जिले के अन्य कुछ लोगों में इस वायरस के लक्षण दिखाई दिए हैं, जिसके बाद प्रशासन ने अलग-अलग कदम उठाने शुरू कर दिए हैं.

सैंपल्स की हो रही है जांच, हाई रिस्क पर नज़र

कोझिकोड इलाके में ही करीब 11 लोगों में निपाह वायरस के लक्षण मिले हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज के मुताबिक, कुल 8 हाई रिस्क कॉन्टेक्ट्स को पुणे की लैब में सैंपल के लिए भेजा गया है. राहत की बात ये है कि बच्चे के पिता, संपर्क में आने वाले हेल्थ वर्कर के सैंपल निगेटिव आए हैं.

केरल के कोझिकोड मेडिकल कॉलेज में सैंपल टेस्टिंग करके निपाह वायरस को लेकर जांच की जा रही है. करीब 48 हाईरिस्क कॉन्टेक्ट्स को अस्पताल में भर्ती करना पड़ा है. इनमें से 31 कोझिकोड से हैं, जबकि बाकी वायनाड, मल्लपुरम और पल्लकड़ से हैं.

जिस बच्चे की मौत हुई, उसकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में करीब 251 लोग थे जिन्हें आइसोलेट कर दिया गया. इनमें से 129 तो हेल्थवर्कर ही हैं. मेडिकल टीम लगातार लोगों पर नज़र बनाए हुए हैं, तो वहीं एनिमल हस्बेंड्री टीम भी आसपास के पेड़, इलाकों को देख रही है. यहां जहां चमगादड़ आने की संभावना है, वहां से सैंपल कलेक्ट किए जा रहे हैं.