News TOP STORIES पटना बिहार राष्ट्रीय

नीतीश कुमार का पांव छूकर आशीर्वाद लेंगे चिराग पासवान, बोले- मुझसे बहुत बड़े


पटना, । लोजपा (रामविलास) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और सांसद चिराग पासवान (Chirag Paswan) ने कहा है कि वे व्‍यक्तिगत तौर पर सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का सम्‍मान करते हैं। वे उम्र, रुतबे और तजुर्बे में मुझसे बहुत ज्‍यादा हैं। लेकिन यहीं मेरी शिकायत भी उनसे है। इतना अनुभवी और योग्‍य होने के बावजूद क्‍या कारण है आपके रहते बिहार विकसित नहीं हो रहा है। एक वेब पोर्टल से विशेष बातचीत में चिराग पासवान ने भाजपा से करीबी पर भी चर्चा की। साथ ही कहा कि बिहार के हर जिले में रामविलास पासवान की प्रतिमा लगाई जाए। इसमें राज्‍य सरकार सहयोग करे।

इतने अनुभवी होने पर भी बिहार विकसित क्‍यों नहीं 

चिराग पासवान ने कहा कि नीतीश कुमार उपराष्‍ट्रपति या राष्‍ट्रपति बनें लेकिन बिहार को बख्‍श दें। बिहार से उनका जाना बहुत जरूरी है। क्‍योंकि उनके रहते बिहार का भला नहीं हो सकता। चिराग ने यह भी कहा कि चाचा (पशुपति पारस) से उनके व्‍यक्तिगत संबंध हैं। जिनकी गोद में खेला-बढ़ा, उसे कैसे भूल सकता हूं। कार्यशैली से भले विवाद हो लेकिन पर्सनल रिलेशन को प्रोफेशनल रिलेशन पर हावी नहीं होने देता। वे हमेशा चाचा तो रहेंगे ही।  नीतीश जी का भी इसी तरह मैं सम्‍मान करता हूं। आज अगर वो सामने आ जाएं तो उनका पांव छूकर आशीर्वाद लेंगे।

भाजपा को इस वजह से नहीं कोस सकता 

भाजपा से रिश्‍तों की बाबत उन्‍होंने कहा कि खून से ज्‍यादा मजबूत विचारों का रिश्‍ता होता है। मेरे मामले में तो यह स्‍पष्‍ट हो गया है। खून ने विपरीत परिस्थितियों में साथ नहीं दिया। भाजपा नेताओं को इसलिए नहीं कोस सकता कि उन्‍होंने घर से बाहर निकलवा दिया। मैं पढ़ा-लिखा हूं, बंगला खाली तो करना ही था। लेकिन जिस तरीके को अपनाया गया, उससे पीड़ा हुई।

गली बनवा दिया, यह तो विकास की नींव नहीं

जदयू की विचारों और नीतियों से सहमत नहीं हूं। मैं नहीं मानता कि सात निश्‍चय से विकास कर सकते हैं। केवल गली-गली बनाना राज्‍य की विकास की नींव तो नहीं हो सकती। नीतीश कुमार 2005 से मुख्‍यमंत्री हैं। महागठबंधन के साथ जाते हैं तब सीएम बने, लालू जी के साथ गए तब सीएम बनेे। इस कुर्सी के अलावा सीएम ने  16-17 सालों में किया क्‍या। सीएम ने 2005 में ही कहा था कि उनका सपना है कि पलायन करने वाले बिहारियों को वापस लाएं। लेकिन वे अपना सपना ही पूरा नहीं कर पाए तो बिहार की जनता का सपना क्‍या पूरा करेंगे।