News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नूंह में 28 अगस्त को फिर निकाली जाएगी जलाभिषेक यात्रा सरकार ने दी मंजूरी


नूंह, हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को जलाभिषेक यात्रा पर पथराव और हिंसा के बाद अधूरी यात्रा फिर से निकाली जाएगी। हरियाणा सरकार द्वारा 28 अगस्त को होने वाली ब्रज मंडल यात्रा को मंजूरी दे दी गई है।

सरकार से यात्रा को मिली मंजूरी

28 अगस्त को होने वाली ब्रजमंडल यात्रा में सरकार व प्रशासन के सामने व्यवस्था बनाए रखने को लेकर बड़ी चुनौती होगी। यात्रा के लिए विहिप (विश्व हिंदू परिषद) पदाधिकारियों ने बैठक कर रूप रेखा तैयार की। अब सरकार से यात्रा को मंजूरी मिल गई है।

28 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार

खास बात है कि अब तक मेवात में माहौल पूरी तरह शांत नहीं हो पाया है। प्रशासन उपद्रवियों पर कार्रवाई कर रहा है। बता दें कि 28 अगस्त को अंतिम सोमवार है। ऐसे में पूरी उम्मीद है कि इस यात्रा में ब्रजमंडल के बजरंग दल और विहिप के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों समेत अन्य श्रद्धालु भाग लेंगे।

 नूंह हिंसा में छह लोगों की हुई थी मौत

इससे पहले 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाली गई ब्रज मंडल यात्रा पर उपद्रवियों ने पथराव कर दिया था। इसके बाद हिंसा भड़की। कई जगहों पर गोलीबारी भी हुई थी। यात्रा पर पथराव और फायरिंग के बाद भड़की हिंसा में गुरुग्राम के दो होमगार्ड समेत छह लोगों को मौत हो गई थी।

नूंह (मेवात) में हुई हिंसा की आग पड़ोसी जिलों में देखने को मिली थी। हिंसा के बाद से प्रशासन की उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई जारी है। करीब 400 लोगों की गिरफ्तार हो चुकी है। साथ ही हिंसा के मामले में 150 से अधिक एफआईआर भी दर्ज की गई।