Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल के पीएम के लिए आज बड़ी चुनौती का दिन, हासिल करना होगा विश्‍वास मत


  • काठमांडू)। नेपाल के नव नियुक्‍त प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा को रविवार को संसद में विश्‍वास मत हासिल करना है। आपको बता दें कि किसी भी प्रधानमंत्री को अपनी नियुक्ति के तीस दिनों के अंदर विश्‍वास मत हासिल करना बेहद जरूरी होता है। सदन के स्‍पीकर के प्रेस सलाहकार ने एएनआई को इसकी पुष्टि करते हुए कहा हे कि कानून मंत्री ने इसका प्रस्‍ताव सदन में रखा है। आपको बता कि नेपाल के शीर्ष कोर्ट के आदेश में बाद देउबा को प्रधानमंत्री बनाया गया है। एक सप्‍ताह पहले ही उन्‍होंने पद और गोपनीयता की शपथ ली है। देउबा भारत समर्थक माने जाते हैं। यही वजह है कि उनके पीएम बनने से भारत ने भी राहत की सांस ली है। आपको बता दें कि कुछ वर्षों से नेपाल की राजनीति में काफी उठा पटक देखने को मिल रही है।

कोर्ट ने जो आदेश दिया था उसके तहत एक सप्‍ताह के अंदर निचले सदन की बैठक बुलाने को भी कहा गया था। यही वजह है कि आज इस बैठक को शाम 4 बजे आयोजित किया गया है। 275 सदस्‍यों वाले निचले सदन की 22 मई के बाद ये पहली बैठक भी है। देउबा को विश्‍वास मत हासिल करने के लिए निचले सदन में 136 मतों की जरूरत होगी।

माना जा रहा है कि देउबा को सीपीएन-यूएमएल का समर्थन हासिल हो जाएगा। वहीं निचले सदन में नेपाली कांग्रेस के 121, माओवादी सेंटर के 49, जनता समाजबादी पार्टी के 32 जनमोर्चा नेपाल पीजेंट पार्टी और आरपीपी के एक-एक सदस्‍य हैं। आपको यहां पर ये भी बता दें कि 75 वर्षीय देउबा ने अपने राजनीतिक जीवन में काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं। हालांकि जब भी वो देश के सर्वोच्‍च पद पर पहुंचे हैं नेपाल और भारत के रिश्‍ते काफी मजबूत हुए हैं। इस बार भी उनसे यही उम्‍मीद की जा रही है। इससे पहले वो चार बार पीएम बन चुके हैं।