News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नेशनल हेराल्ड मामले में ED के सूत्रों का दावा, मोतीलाल के वित्तीय फैसला लेने के दस्तावेज नहीं


नई दिल्ली, : प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों ने शनिवार को कहा कि न तो कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (congress president sonia gandhi), न ही पार्टी सांसद राहुल गांधी (Party MP Rahul Gandhi) और न ही कांग्रेस के अन्य नेताओं ने, जिनसे नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald) में पूछताछ की गई थी, इस दावे की पुष्टि के लिए कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया कि वित्तीय निर्णय पार्टी के पूर्व कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा द्वारा लिए गए थे।

इडी (Enforcement Directorate) के सूत्रों ने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों ने कांग्रेस पार्टी के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कोषाध्यक्ष का नाम यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (YIL) को एसोसिएट जर्नल प्राइवेट लिमिटेड (AJL) के शेयर हस्तांतरण का निर्णय लिया था। बता दें कि मोतीलाल वोरा का 93 साल की उम्र में 21 दिसंबर 2020 को निधन हो गया था।

प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने बुधवार को नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald Case) की जांच के तहत राष्ट्रीय राजधानी में नेशनल हेराल्ड हाउस भवन में यंग इंडियन कार्यालय के परिसर को सील कर दिया, जिसमें कांग्रेस के शीर्ष नेताओं पर मानदंडों का उल्लंघन करने का आरोप है।

नेशनल हेराल्ड मामला मनी लान्ड्रिंग निवारण अधिनियम (Prevention of Money Laundering Act) के तहत कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है और लगभग नौ महीने पहले दर्ज किया गया था जब एक निचली अदालत ने एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था।

याचिकाकर्ता ने यह आरोप लगाते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया था कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) की संपत्ति, जिसने नेशनल हेराल्ड अखबार प्रकाशित किया था, धोखाधड़ी से हासिल की गई और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएल) को हस्तांतरित कर दी गई, जिसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी हैं। प्रत्येक के पास 38 प्रतिशत शेयर थे।

स्वामी ने आरोप लगाया था कि गांधी परिवार ने धोखा दिया और धन का दुरुपयोग किया, YIL ने केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए 90.25 करोड़ रुपये की वसूली का अधिकार प्राप्त किया, जो AJL ने कांग्रेस को दिया था। “सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पूछताछ के दौरान मोतीलाल वोरा पर दोष लगाया था।” ईडी सूत्रों ने कहा।

हालांकि, सूत्रों के अनुसार, उनका नाम YIL फाइलों या AJL दस्तावेजों में यह साबित करने के लिए नहीं था कि वोरा ने कोई नीतिगत निर्णय लिया था या YIL या AJL की ओर से किसी बैठक या काल में भाग लिया था, जो साबित कर सकता है कि शेयरों को स्थानांतरित करने का कोई निर्णय लिया गया था। उसे।

उक्त जांच नेशनल हेराल्ड मामले से संबंधित है जो PMLA के तहत कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है और लगभग नौ महीने पहले एक निचली अदालत द्वारा आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद दर्ज किया गया था। 2013 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व सांसद सुब्रमण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर।

याचिकाकर्ता ने यह आरोप लगाते हुए अदालत का दरवाजा खटखटाया था कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) की संपत्ति, जिसने नेशनल हेराल्ड अखबार प्रकाशित किया था, धोखाधड़ी से हासिल की गई और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएल) को हस्तांतरित कर दी गई, जिसमें कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी हैं। प्रत्येक के पास 38 प्रतिशत शेयर थे।

स्वामी ने आरोप लगाया था कि गांधी परिवार ने धोखाधड़ी की और धन का दुरुपयोग किया, YIL ने केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके 90.25 करोड़ रुपये वसूलने का अधिकार प्राप्त किया, जो कि AJL पर कांग्रेस का बकाया था।

जांच एजेंसी ने 27 जुलाई को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से करीब तीन घंटे तक पूछताछ की थी। इस मामले में वरिष्ठ नेता से पूछताछ का यह तीसरा दौर था।

ईडी ने सोनिया गांधी से 26 जुलाई को भी पूछताछ की थी, जहां वह अपनी बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ पहुंची थीं.

अधिकारियों ने कहा कि उस दिन पार्टी अध्यक्ष से नेशनल हेराल्ड अखबार और यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में उनकी संलिप्तता के बारे में लगभग 30 सवालों के जवाब मांगे गए थे।

पूछताछ के दौरान रायबरेली से लोकसभा सांसद से समाचार पत्र के कामकाज और संचालन, इसके विभिन्न पदाधिकारियों की भूमिका के बारे में पूछा गया। इससे पहले ईडी ने उनसे 21 जुलाई को भी पूछताछ की थी।

इस बीच जून में ईडी ने राहुल गांधी से पांच दिन तक पूछताछ की थी. ईडी ने राहुल गांधी से 13 जून से 15 जून तक लगातार तीन दिनों तक 27 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की और 20 जून को फिर से तलब किया गया। 20 जून को उनसे लगभग 14 घंटे तक पूछताछ की गई।

कांग्रेस नेता ने इस मामले में पहली बार 13 जून को इडी जांचकर्ताओं के समक्ष अपना पक्ष रखा था।

उन्होंने शुरू में 16 जून को पेशी से छूट मांगी थी, जिसके बाद उन्हें 17 जून को बुलाया गया था। लेकिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने ईडी को पत्र लिखकर अपनी मां सोनिया गांधी की बीमारी का हवाला देते हुए पूछताछ स्थगित करने को कहा। ईडी ने उसके अनुरोध पर 20 जून को उसे जांच में शामिल होने की अनुमति दी।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में ईडी कार्यालय ने करीब आठ घंटे तक पूछताछ की।