पटना

पंचायत चुनाव: आस्था पर वोटरों का उत्साह भारी, महिलाओं ने की वोटों की बरसात


71467 अभ्यर्थियों की किस्मत इवीएम में बंद

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के दूसरे चरण में आस्था पर लोकतंत्र का जज्वा भारी पड़ा। जिउतिया पर्व के वाबजूद महिला वोटरों ने वोटों की बरसात कर दी। ५५ प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें महिला वोटरों की भागीदारी ६० प्रतिशत तथा पुरूष वोटरों की ४६.०२ प्रतिशत भागीदारी रही। मतदान के दौरान महिलओं का उत्साह देखते बनता था। कड़ी धूप के वाबजूद घंटों कतार में खड़े होकर अपने पसंदीदा उम्मीदवारों के पक्ष में वोट डाला। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार छिटपुट घटनाओं के बीच वोटंग का प्रतिशत अच्छा रहा है।

राज्य निर्वाचन अयोग के अनुसार बक्सर जिले के राजेपुर मतदान केंद्र संख्या १०१ पर सरपंच व पंच के बैलेट पेपर कम पाये जाने के कारण वहां का मतदान स्थगित कर दिया गया। वहां के पीठासीन पदाधिकारी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है। भरगामा पंचायत का भी चुनाव स्थगित कर दिया गया है। मतदान के दौरान वोटिंग बाधि करने के प्रयास में १६६ लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि एक शस्त्र, चार कारतूस एवं ४४ वाहन को जब्त किया गया है।

मोतिहारी के धारा प्रखंड अंतर्गत रुपौलिया पंचायत में बोगस वोटिंग करने की कोशिश को रोकने को लेकर पुलिस के साथ झड़प हुई। झड़प के दौरान एएसआइ अजय कुमार घायल हो गये। बाद में एसपी नवीन चंद्र झा  वहां पहुंच माहौल को शांत कराया तथा हमलावर युवक को गिरफ्तार कर लिया। एसपी ले उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। इसी तरह गया में मतदान करने जा रहे मुखिया प्रत्याशी व उसके परिजन की प्रतिद्वंदी गुट द्वारा पिटाई कर दी गयी। इससे लोगों में आक्रोश हो गया। इधर भोजपुर के पीरो एक वोटर की हार्ट अटैक होने से मृत्यु होने की सूचना है।

आयोग के अनुसार ३४ जिले के ४८ प्रखंडों के कुल ६९२ पंचायत के ९६८६ मतदान केंद्रों पर कुल २११३१ पदा पर निर्वाचन के लिए वोट डाले गये। कुल २११३१ पदों के विरुद्घ ७१४६७ अभ्यर्थी मैदान में है, जिनमें ३४१७७ पुरूष तथा ३७२९० महिला अभ्यर्थी हैं। ३४ जिले के ४८ प्रखंडों में ६९२ पंचायतों मे ६५७९ मतदान केंद्र भवन में ९६८६ मतदान केंद्र पर  ५३ लाख २० हजार ७३ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार बुधवार को दूसरे चरण में जहां मतदान हुआ है उनमें उनमें अररिया के भरगामा, अरवल के अरवल, औरंगाबाद के नवीनगर, कटिहार के कंर्सेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा, कैमूर के दुर्गावती, खगडिय़ा के परवत्ता, जिपनिक्षेसं १७ एवं १८, गया के टिकारी, गुरारू, गोपालगंज के विजयीपुर, जमुई के ई अलीगंज, जहानाबाद के घोषी, दरभंगा के बेनीपुर, अलीनगर नवादा के काँैवाकोल, नालंदा के थरथरी, गिरियक, पटना के पालीगंज, पूर्णिया के वनमंखी, पूर्वी चंपारण के फेनहारा, तेतरीया, पश्चिम चंपारण के चनपटिया, बक्सर के राजपुर, बेगूसराय के भगवानपुर, बांका के बांका, भागलपुर के जगदीशपुर, भोजपुर के पीरो, मुंगेर के टेटयाम्बर, मुजफ्ïफरपुर के मड़वन, सरैया, मधेपुरा के मधेपुरा, मधुबनी के रहिका, पंडौल, रोहतास के नौहट्ïटा व रोहतास, वैशाली के हाजीपुर, सुपौल के प्रतापगंज, समस्तीपुर के ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर सहरसा के कहरा, सारण के मांझी, सीवान के सीवान सदर तथा सीतामढ़ी के चोरैया व नानपुर में मतदान शामिल हैं।

पंचायत चुनाव २०२१ के दूसरे चरण के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच बुधवार को सुबह सात बजे से वोटिग शुरू हुई। वोटिग मुखिया, पंचायत समिति, जिला परिषद  की इवीएम से हुई, जबकि पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी पंच एवं सरपंच की वोटिंग बैलेट पेपर से हुआ। शुक्रवार को वोटों की गिनती होगी जिसे देर रात तक पूर्ण होने की संभावना है। निष्पक्ष एवं भयरहित माहौल में वोटिंग को बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था।