पटना

बिहार पुलिस की दूसरी बड़ी काररवाई-शराब व्यवसायी पुष्पेंदर अंबाला से गिरफ्तार


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार पुलिस की टीम ने दूसरे राज्यो से बिहार मे शराब भेजने वालो पर दूसरी बडी कारवाई करते हुए शराब व्यवसायी पुष्पेंदर उर्फ हैरी को अंबाला से गिरफ्तार कर बिहार लायी है। पकडा गया ३०वर्षीय पुष्पेंदर एक साल मे कुल १००ट्रक शराब बिहार के अलग-अलग जिलो में भेज चुका है। रविवार को बिहार पुलिस की टीम ट्राजिट रिमांड पर इसे हवाई मार्ग से पटना लेकर आयी है। बिहार पुलिस इससे पूर्व ३फॅरवरी को हरियाणा से शराब कारोबारी अजीज खलीला को गिरफ्तार कर बिहार लायी थी।

गिरफ्तार पुष्पिंदर अंबाला सिटी जिले के पंजपोखरा साहिब थाना के तहत राजा गार्डेन नारायण गढ़ रोड के हाउस नंबर-72 का रहने वाला है। इसके पिता सुरमुख सिंह धालिवाल होलसेल में शराब के कारोबारी हैं। इनके पास सिर्फ पंजाब में ही शराब का कारोबार करने का लाइसेंस है। बावजूद दोनों बाप-बेटे मिलकर बिहार में अवैध तरीके से शराब की सप्लाई कर रहे थे। इनकी पहचान पहली बार दिसंबर 2019 में सामने आई।

मुजफ्फरपुर जिले के ब्रह्मपुर थाना की टीम ने अपने इलाके में एक ट्रक शराब पकड़ा था। मामले की जांच और ड्राइवर-खलासी से पूछताछ में दोनों बाप-बेटों का नाम उजागर हुआ था। इसके ठीक दो महीने बाद ही सारण जिले के मांझी थाना की टीम ने अपने इलाके में शराब से भरे ट्रक को पकड़ा था। इस केस मे भी इन्हीं दोनों बाप-बेटों की पहचान सामने आई थी।

मद्यनिषेध के इंस्पेक्टर अबरार अहमद इन दोनों के बारे में काफी दिनों से इनपुट जुटाने में लगे थे।पुष्पिंदर अपने पिता के साथ शराब तस्करी के धंधे में बड़े जोर-शोर से लगा हुआ था। बिहार से पहले इनकी नजर गुजरात के ऊपर थी। ड्राई स्टेट होने की वजह से दोनों बाप-बेटे शराब की तस्करी गुजरात के अलग-अलग शहरों में किया करते थे, पर जांच करते हुए वहां की पुलिस ने इन्हें पकड़ लिया था।

सुरमुख सिंह धारीवाल गुजरात में जेल की हवा खा चुका है। जेल से बाहर आने के बाद इनकी नजरें बिहार के ऊपर टिक गई। धीरे-धीरे शराब की खेप अवैध तरीके से भेजने लगे। जब इन दोनों बाप-बेटों का नाम सामने आया तो मद्यनिषेध के आईजी अमृत राज के निर्देश पर एक डीएसपी की अगुवाई में स्पेशल टीम को पंजाब भेजा गया। पिछले कई दिनों से टीम वहां कैंप कर रही थी। पंजाब पुलिस की मदद से पुष्पिंदर को गिरफ्तार कर पाई।

हालांकि सुरमुख सिंह फरार हो गया है। बावजूद इसके उसकी गिरफ्तारी के लिए एक टीम अब भी छापेमारी कर रही है। ज्ञातव्य है कि इससे पहले 3 फरवरी को बिहार पुलिस की टीम ने हरियाणा के पानीपत में पहली बड़ी कार्रवाई की थी। वहां से बड़े शराब तस्कर अजीत खलीला को गिरफ्तार कर पटना लाया गया था।

बिहार में हर दिन राजधानी समेत तमाम जिलों में शराब की बड़ी खेप पकड़ी जा रही है। इस वजह से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कई दफा गहरी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। इसके बाद से ही बिहार पुलिस एक्शन मोड में है। डैमेज कंट्रोल में जुटी हुई है।