पटना

मुजफ्फरपुर: ‘सखी’ वन स्टॉप सेंटर सह महिला हेल्पलाइन के संचालन में पारदर्शिता बरतने का डीएम ने दिया निर्देश 


मुजफ्फरपुर। सखी वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्पलाइन, मुजफ्फरपुर की टास्क फोर्स- प्रबंधन समिति की बैठक जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय कक्ष में आहूत की गई।  बैठक  में “सखी” वन स्टॉप सेंटर के संचालन हेतु महिला विकास निगम, बिहार से प्राप्त नए दिशा-निर्देशों पर विमर्श किया गया।

जिलाधिकारी के द्वारा “सखी” वन स्टॉप सेंटर में महिला हेल्प लाइन के कर्मियों के समायोजन एवं रिक्त पदों पर नियोजन, सेंटर के संचालन में होने वाले व्यय की प्रक्रिया, सखी वन स्टॉप सेंटर के लिए चिकित्सक एवं एएनएम की प्रतिनियुक्ति, महिला सिपाही गार्ड एवं एएसआई की प्रतिनियुक्ति एवं कर्मियों के मानदेय आदि पर व्यापक विमर्श करने के उपरांत आवश्यक निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा महिला हेल्पलाइन के पदाधिकारियों एवं कर्मियों को विभागीय निर्देश के आलोक में “सखी” वन स्टॉप सेंटर के संचालन को प्रारंभ करने के साथ ही दैनिक कार्यों में पारदर्शिता लाने का निर्देश दिया गया। सदर अस्पताल परिसर में वन स्टॉप सेंटर का निर्माण किया जा रहा है।  बैठक में “सखी” वन स्टॉप सेंटर के भवन निर्माण कार्य संबंधी अद्यतन स्थिति पर भी चर्चा की गई।

मालूम हो कि “सखी” वन स्टॉप सेंटर-सह-महिला हेल्पलाइन का मुख्य उद्येश्य एक छत के नीचे व्यक्तिगत स्थान, सार्वजनिक स्थान, परिवार, समुदाय या कार्यस्थल पर महिलाओं के साथ होने वाली शारीरिक हिंसा, लैंगिक हिंसा, भावनात्मक हिंसा, मनोवैज्ञानिक हिंसा या आर्थिक हिंसा की शिकार महिलाओं को मनोवैज्ञानिक परामर्श, विधिक परामर्श, चिकित्सीय सेवा, प्राथमिकी दर्ज कराने में सहयोग, अल्पाश्रय प्रदान करते हुए समाज के मुख्यधारा से जोडना है।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मो. फैयाज अख्तर, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) चांदनी सिंह, सहायक निदेशक जिला बाल संरक्षण इकाई उदय कुमार झा, जिला जन-संपर्क अधिकारी कमल सिंह के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।