पटना

पूर्णिया: 16.1 किलो हाथी दांत के साथ पांच तस्कर गिरफ्तार


पूर्णिया में बेचा जाना था हाथी दांत, मौके पर वन विभाग की पुलिस ने किया गिरफ्तार

पूर्णिया (सदर)। हाथी दांत की तस्करी का बड़ा मामला प्रकाश में आया है। शुक्रवार को वन विभाग की पुलिस ने शहर के टैक्सी स्टैंड रोड स्थित एतियाना बस स्टैंड के पास एक घर से तस्करी के लिए लाये गये 16.1 किलो हाथी दांत बरामद कर पांच तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अभियुक्तों में चम्पानगर का विजय कुमार, प्रदीप कुमार, कटिहार के हपल्ला निवासी (एम आर) अमन कुमार, अमित कुमार एवं मधेपुरा के सिघेश्वर का दिनेश गिरी शामिल है। गिरफ्तार अभियुक्तों को सीजेएम कोर्ट में पेश किया गया जहां से सभी को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है।

वन विभाग के डीएफओ भास्कर चंद्र भारती ने बताया कि वन विभाग बंगाल से सूचना मिली थी कि पूर्णिया के टैक्सी स्टैंड रोड के एतियाना बस स्टैंड के पास एक होटल में पांच तस्कर ठहरे हैं जो तस्करी कर हाथी दांत को बेचने आये हैं। सूचना के बाद वन विभाग द्वारा टीम गठित कर उक्त स्थल पर छापेमारी की गयी। होटल के बाहर एक कार में पांच लोग सवार थे। कार की तलाशी लेने पर 16.1 किलो हाथी दांत बरामद कर पांच तस्करों को पकड़ा गया।

उन्होंने बताया कि हाथी दांत को पूर्णिया में बेचा जाना था, जिसके लिए एक खरीदार से इन लोगों ने बातचीत कर रखा था। उन्होंने बताया कि हाथी दांत चम्पानगर के पिंकु झा नाम के एक व्यक्ति द्वारा इन लोगों को उपलब्ध कराया गया था। गिरफ्तार सभी अभियुक्त भी पिंकु झा का नाम ले रहे हैं। हाथी दांत की तस्करी के पीछे और कौन-कौन लोग शामिल हैं इसकी जांच की जा रही है। बरामद हाथी दांत की करोड़ों में कीमत बतायी जा रही है। डीएफओ ने बताया कि उन्हें इसकी कीमत की पूरी जानकारी नहीं लेकिन तस्करी के बाजार में इसकी काफी मांग है।