पटना

दूसरे दिन लगातार हुई बारिश से नालंदा के किसान आहत


 

      • मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक झारखंड में भारी बारिश का जताया आसार और ऐसा हुआ तो इंकार नहीं किया जा सकता कि नालंदा की नदियों में फिर आयेगी बाढ़

बिहारशरीफ (आससे)। मौसम का मिजाज आज दूसरे दिन भी नरम रहा। बेमौसम बरसात से फिर किसान आहत हुए। कल से शुरू हुई बूंदाबांदी और बारिश आज भी जारी रहा। सबसे दुखद बात तो यह है कि मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि झारखंड में कई स्थानों पर अगले तीन दिनों तक भारी बारिश होगी और अगर झारखंड में लगातार बारिश हुई तो नालंदा  जिले को आने वाली बरसाती नदियां जिनका उद्गम स्थल झारखंड रहा है में पुनः बाढ़ आ जाये तो कोई आश्चर्य नहीं।

अक्टूबर के पहले सप्ताह में झारखंड में हुई बारिश के कारण नालंदा में भारी तबाही हुई थी। लोग अभी तबाही से उबर भी नहीं पाये कि एक बार फिर मौसम ने करवट ले ली है और बूंदाबांदी और बारिश से फसलों को नुकसान हो रहा है। अगर मौसम विभाग का पूर्वानुमान सच साबित हुआ और झारखंड में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हुई तो इंकार नहीं किया जा सकता कि नालंदा एक बार फिर बाढ़ की चपेट में आ सकता है।

सोमवार को जिले के अलग-अलग स्थानों पर कहीं बूंदाबांदी तो कहीं बारिश हुई। शाम होते-होते बिहारशरीफ शहरी इलाका सहित आसपास के क्षेत्रें में अच्छी बारिश हुई है, जिससे धान की लगी फसलों को नुकसान हुआ है। जिले के अधिकांश क्षेत्रें में आगे लगी धान की फसल पकने के कगार पर है और ऐसे में चल रही हवा और बारिश से फसलें जमीन पर गिरेंगी, जिससे पैदावार प्रभावित होगी।

इसके साथ हीं रबी फसल की बुआई भी प्रभावित होगी। पानी पड़ने के कारण अगात तेलहन और दलहन की फसल की बुआई में विलंब होने की संभावना बढ़ गयी है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी कल भी बादल छाये रहेंगे और बारिश होगी। 15 किलोमीटर की रफ्रतार से तेज हवा चलने की भी संभवना जतायी गयी है।