पटना

पटना: पब्लिक कैरेज के वाहनों में लगेंगे व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस


1 अगस्त के बाद सभी प्राइवेट बसों में भी वीएलटीडी लगाना अनिवार्य

(आज समाचार सेवा)

पटना। सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के लोकेशन का लाइव ट्रेकिंग के लिए परिवहन विभाग मुख्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ परिवहन मंत्री शीला कुमारी द्वारा किया गया है। इस दौरान उन्होंने कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से बस की लाइव ट्रैकिंग का अवलोकन किया।

परिवहन मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में महिलाओं एवं यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। इससे सार्वजनिक परिवहन के वाहनों की कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के जरिए लाइव मॉनिटरिंग की जा सकेगी। यह महिला सुरक्षा हेतु काफी महत्वपूर्ण कदम होगा। इससे महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण सुनिश्चित हो सकेगी एवं उन्हें आवश्यकता पडऩे पर वाहन के लोकशन के अनुसार सहायता दी जा सकेगी।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि निर्भया फ्रे मवर्क के तहत सार्वजनिक परिवहन की गाडिय़ों में व्हीकल लोकशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत परिवहन विभाग मुख्यालय में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ किया गया है। इसके माध्यम से सार्वजनिक परिवहन के वाहनों के लोकेशन की लाइव ट्रैकिंग की जा सकेगी।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पटना से इस नई व्यवस्था की शुरुआत की गई है एवं इसके बाद अन्य शहरों में संचालित सार्वजनिक परिवहन के वाहनों बस तथा टैक्सी में लगाया जाएगा। फि लहाल बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के बसों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा रही है। राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की गाडिय़ों को व्हीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस एवं इमरजेंसी बटन से लैस किया जाएगा।

1 जनवरी 2019 के बाद पंजीकृत सभी सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में वीएलटी उपकरण लगे आ रहे हैं एवं 1 जनवरी 2019 के पूर्व पंजीकृत सभी सार्वजनिक परिवहन के वाहनों में वीएलटीडी तथा इमरजेंसी बटन लगाया जाना अनिवार्य किया गया है। 1 अगस्त 2022 तक प्राइवेट बसों में भी वीएलटीडी एवं इमरजेंसी बटन लगाया जाना अनिवार्य हो जाएगा। स्कूली छात्र छात्राओं की सुरक्षा के लिए भी स्कूल बसों में पैनिक बटन लगाने का निर्देश दिया जाएगा।

सार्वजनिक परिवहन की गाडिय़ों, बस, कैब, टैक्सी से सफ र करने वाली महिलाओं या लड़कियों को किसी तरह के खतरे का अभास होने पर इमरजेंसी बटन दबाते ही कंट्रोल कमांड सेंटर में अलार्म बजेगा और तत्काल पुलिस मदद के लिए पहुँचेगी। व्हीकल लोकशन ट्रेकिंग डिवाइस के द्वारा इमरजेंसी अलर्ट, ओवर स्पीडिंग तथा उपकरण के साथ छेड़छाड़ या तोड़े जाने पर अलर्ट प्राप्त हो सकेगा। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से अपराध के नियंत्रण में काफी मदद मिलेगी। इस मौके पर अपर सचिव सन्नी सिन्हा, संयुक्त सचिव पंकज कुमार, उपसचिव शैलेंद्रनाथ, विशेष कार्य पदाधिकारी आजीव वत्सराज, डीडीजी एंड एसआई ओ एनआईसीए पटना उपस्थित थे।