पटना

पटना: बंपर बहाली लाने की कवायद में जुटी बिहार सरकार


जल्द शुरू होगी प्रक्रिया : डिप्टी सीएम

पटना (आससे)। चुनावी वादे के अनुसार बिहार की एनडीए सरकार राज्य में बंपर बहाली लाने की कवायद में जुट गई है। डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने शुक्रवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि जल्द ही इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। बता दें कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में रोजगार एक अहम मुद्दा था।

राजद नेता और महागठबंधन की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने सरकार बनने पर पहली कैबिनेट में 10 लाख युवाओं को स्थायी नौकरी देने का वादा किया था। इसके जवाब में बीजेपी ने 19 लाख रोजगार सृजन की बात कही थी। सरकार बनने के दो महीने बाद इस पर काम शुरू हो गया है।

डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा कि बिहार के युवाओं के हित में बड़ा कदम उठाते हुए बिहार सरकार राज्य में बंपर बहाली लाने की कवायदों में जुट चुकी है। इस संबंध में बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सभी जिलों को पत्र लिख कर सभी विभागों से संबंधित रिक्तियों की मांग की गयी है, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

बता दें कि राज्य के सरकारी संस्थानों में बड़े पैमाने पर तृतीय और चतुर्थवर्गीय कर्मियों की बहाली की तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी जिलों से इन कर्मियों से संबंधित रिक्तियां मांगी गई हैं। इनमें सभी विभाग शामिल हैं। राज्य सरकार के आदेश के बाद बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) सभी जिलों को पत्र लिख चुका है।

कई विभागों से चतुर्थवर्गीय पद से संबंधित रिक्तियों का प्रस्ताव आ गया है। हालांकि इसकी गिनती नहीं हो सकी है। आयोग के अनुसार इनकी संख्या काफी होगी। माना जा रहा है कि करीब 50 हजार चतुर्थवर्गीय कर्मियों की नियुक्ति होगी। यह संख्या बढ़ भी सकती है। इनमें कई तरह के पद होंगे। हालांकि इसका समय निर्धारित नहीं किया गया है। इसकी योग्यता मैट्रिक होगी।