News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पंजाब कांग्रेस में अंतर्कलह जारी, कमेटी कल अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपेगी रिपोर्ट


  • नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस में चल रही गुटबाजी सुलझाने के लिए गठित कांग्रेस कमेटी कल कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को रिपोर्ट सौंपेगी। इस कमेटी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, हरीश रावत, जेपी अग्रवाल शामिल हैं। हाल ही में इस समिति ने दिल्ली में पंजाब के विधायकों के साथ मुलाकात की थी। उधर, राहुल गांधी भी इस विवाद को निपटाने के लिए पर्दे के पीछे से काम कर रहे हैं। इसको लेकर राहुल ने पंजाब के एक दर्जन से ज्यादा विधायकों से फोन पर बात भी की है।

पार्टी में जारी अंतर्कलह को दूर करने के लिए हाईकमान राज्य सरकार में समायोजन और पार्टी में सोशल इंजीनियरिंग का फार्मूला अपनाएगी। सूत्रों के अनुसार नवजोत सिंह सिद्धू को सरकार में समायोजित किया जाएगा। उनको उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है। इसके साथ ही पार्टी के कुछेक दलित मंत्रियों के विभागों में फेरबदल करके उन्हें महत्वपूर्ण विभाग दिए जाएंगे ताकि दलित समुदाय में संदेश जाए कि पार्टी उनका पूरा ख्याल रखती है।

पंजाब विधानसभा चुनाव से आठ महीने पहले कांग्रेस के नेताओं के बीच सत्ता की लड़ाई चल रही है, लेकिन, मुद्दा गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का बना दिया गया है। हाल ही में उच्च न्यायालय ने 2015 में फरीदकोट में प्रदर्शनकारियों पर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी और प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने की घटना की जांच के लिए बनाई गई विशेष जांच टीम (एसआईटी) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया था। पिछले विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर समेत पूरी कांग्रेस ने इस मामले में सुखबीर बादल को जिम्मेदार ठहराया था। अब साढ़े चार साल बाद भी बादल के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है।