Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

आइडा तूफान से अमेरिका में भारी नुकसान, 82 लोगों की गई जान


  • वाशिंगटन, । अमेरिका में आइडा तूफान से मरने वालों की संख्या 82 तक पहुंच गई है। सीबीएस न्यूज ब्राडकास्टर ने बुधवार देर रात राज्यों के अधिकारियों से प्राप्त आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि लुसियाना में 26 पीड़ितों सहित दक्षिणपूर्वी राज्यों में 30 लोगों की मौत हो गई, जबकि पूर्वोत्तर क्षेत्रों में 52 और लोग मारे गए।

लगभग 10 दिन पहले आए आइडा तूफान ने खाड़ी तट, पेंसिल्वेनिया, न्यूयार्क और न्यू जर्सी के क्षेत्रों में व्यापक नुकसान पहुंचाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में कई क्षतिग्रस्त स्थानों का दौरा किया है। आइडा तूफान 29 अगस्त को लुसियाना तट से टकराया था। यह 2005 में आए कैटरीना तूफान के बाद अमेरिका में सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाली आपदा है।

न्यूयार्क टाइम्स के अनुसार बाढ़ के कारण सबसे ज्यादा नुकसान भूमिगत तलों और भूतल पर रहने वाले लोगों को हुआ है। कई शहरों में ये लोग अवैध रूप से कम किराये वाले आवासों में रह रहे थे। निचले स्थानों पर मौजूद इन आवासों में कुछ घंटों में ही पानी भर गया था। जिन इलाकों में रात में पानी भरा, वहां रहने वालों को बचाव का समय भी नहीं मिला इसलिए बाढ़ से प्रभावित होने वालों में ज्यादातर गरीब तबके के लोग हैं।