Latest News नयी दिल्ली पंजाब

पंजाब: किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को मिलेगी सरकारी नौकरी


  1. भारत बंद (Bharat Bandh) को समर्थन देने को लेकर नए कैबिनेट के साथ बैठक के बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) ने मंत्रियों से मृतक किसानों के घरों का दौरा करने और उनके परिवार के सदस्यों को सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र देने को कहा. इस दौरान सीएम ने कहा, “कृषि विरोधी कानूनों के विरोध में मारे गए किसानों के परिवार के लिए करीब 155 नियुक्तियां तैयार हैं.”

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मंत्रियों से एक सप्ताह के भीतर नियुक्ति पत्र देने को कहा. उन्होंने मुख्य सचिव को ऐसे अन्य शेष मामलों का शीघ्रता से सत्यापन सुनिश्चित करने के लिए भी कहा ताकि पात्र परिजनों को नौकरी देने की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके. कृषि कानूनों को किसान विरोधी और खाद्य सुरक्षा विरोधी बताते हुए चन्नी ने कहा कि ये उनकी आजीविका और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बड़ा खतरा हैं.

‘कानूनों को निरस्त करने की मांग को स्वीकार किया जाना चाहिए’

सीएम ने यह भी कहा, “इन काले कानूनों को निरस्त करने की राज्य के किसानों की मांग के समर्थन में राज्य विधानसभा द्वारा पारित पहले के प्रस्तावों को भारत सरकार द्वारा बिना किसी और देरी के तुरंत स्वीकार किया जाना चाहिए.” विशेष रूप से, राज्य सरकार ने पहले भी 28 अगस्त, 2020 और 20 अक्टूबर, 2020 को पंजाब विधानसभा द्वारा पारित प्रस्तावों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को स्पष्ट रूप से दोहराया था, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया था कि किसानों की सभी वास्तविक मांगों को स्वीकार किया जाना चाहिए और सरकार से आग्रह किया.