News TOP STORIES नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय लखनऊ

पंजाब में एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर उतरे किसान, बठिंडा में रोकी ट्रेन; पुलिसबल तैनात


चंडीगढ़, पंजाब में आज किसान संगठनों ने सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। पंजाब में किसान संगठन आज एक बार फिर से रेलवे ट्रैक जाम करने के लिए इकट्ठा हो गए हैं। पंजाब सरकार से नाराजगी जताते हुए मंगलवार को किसान शहर के रेलवे स्टेशनों पर आना शुरू हो गए हैं। प्रदेश में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेलवे ट्रैक जाम किया जाएगा।

भारी पुलिस बल तैनात

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा रेल रोको आंदोलन के चलते शहर भर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। रेलवे स्टेशनों पर पंजाब पुलिस के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

jagran

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर तैनात पंजाब पुलिस के अधिकारी व जवान मोर्चा संभाल चुके हैं।

 

बापू सूरत सिंह फिर करेंगे भूख हड़ताल

पंजाब में किसान मोर्चा भगवंत मान सरकार से खफा है। अपनी मांगों को लेकर आज मंगलवार को 91 वर्षीय बापू सूरत सिंह आज से फिर भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

jagran

चंद दिनों पहले दबाव डालकर उन्होंने डीएमसी अस्पताल से छुट्टी ली थी। अब एक बार फिर से वह भूख हड़ताल करने के लिए पहुंच गए हैं। बता दें कि वर्षीय बापू सूरत सिंह ने जेलों में बंद सिंहों की रिहाई को लेकर पहले भी भूख हड़ताल की थी।

jagran

अमृतसर में जमा हुए किसान

जम्हूरि किसान सभा की अगुवाई में विभिन्न किसान जत्थेबंदियों के नेता अमृतसर रेलवे स्टेशन की प्लेटफार्म नंबर एक रेलवे ट्रैक पर धरने पर बैठे। धरना 4 बजे तक चलेगा । केंद्र सरकार द्वारा गेहूं की फसल पर कट लगाने के फैसले को वापस लेने की मांग किसान कर रहे हैं। किसानों के धरने को लेकर पुलिस ने भी कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हुए हैं और आला पुलिस अधिकारी किसान नेताओं से बातचीत कर रहे हैं।

बठिंडा में रोकी ट्रेन

रेल रोको आंदोलन के तहत किसानों ने बठिंडा रेलवे स्टेशन पर भी विरोध प्रदर्शन किया। बठिंडा में किसानों ने ट्रेन को रोककर प्रदर्शन किया। बठिंडा में किसानों ने रेलवे ट्रैक पर धरना लगाने के बाद ट्रेन रोककर प्रदर्शन किया।

jagran

ये है किसानों की मांग

किसान नेताओं ने मांग की कि केंद्र सरकार द्वारा गेहूं खरीद पर लगाई गई कटौती को खत्म किया जाए। क्षतिग्रस्त फसल पर 75 से 100 प्रतिशत तक 50 हजार और क्षतिग्रस्त फसल पर 33 से 75 प्रतिशत तक 25 हजार रुपये दिया जाए।