Latest News नयी दिल्ली पंजाब राष्ट्रीय

पंजाब-हरियाणा में केंद्र ने टाली MSP पर धान की खरीद, सीएम चन्नी ने जताया ऐतराज


  • पंजाब और हरियाणा में इस साल न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर धान की खरीद देर से शुरू होगी. केंद्र सरकार ने अपनी एजेंसियों के जरिए पंजाब और हरियाणा में धान की खरीद टाल दी है. केंद्र सरकार ने इस संबंध में पंजाब और हरियाणा सरकार को चिट्ठी भी लिखी है. केंद्र के फैसले पर पंजाब सरकार के साथ ही विपक्षी शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने भी कड़ा ऐतराज जताया है.

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से पंजाब और हरियाणा में एमएसपी पर धान की खरीद टाले जाने को लेकर दोनों राज्यों में नया विवाद शुरू हो गया है. पंजाब और हरियाणा में आमतौर पर सरकारी एजेंसियों की ओर से अक्टूबर के महीने में धान की खरीद शुरू कर दी जाती है. हालांकि, इस दफे ऐसा नहीं होगा. केंद्र सरकार ने इस साल पंजाब और हरियाणा को पत्र लिखकर धान की खरीद देर से शुरू करने को कहा है.

केंद्र सरकार ने चिट्ठी लिखकर पंजाब और हरियाणा की सरकार को निर्देश दिया है कि धान की खरीद 11 अक्टूबर से पहले शुरू ना की जाए. केंद्र ने कहा है कि इस साल लगातार बारिश के कारण धान में नमी की मात्रा ज्यादा है. इसी वजह से एमएसपी पर धान की खरीद 11 अक्टूबर से पहले शुरू ना की जाए. धान में नमी की मात्रा तय मानक पर पहुंचने के बाद ही केंद्र और राज्य सरकारों की एजेंसियां एमएसपी पर धान की खरीद करें.