पटना

पटना: अब टैबलेट से पढ़ेंगे बच्चे


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। स्कूली बच्चों की पढ़ाई अब स्टेप एप्प से भी होगी। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए स्टेट एप्प योजना राजधानी के दो स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू हुई है। स्टेट एप्प योजना के पायलट प्रोजेक्ट में राजधानी के जिन दो स्कूलों को शामिल किया गया है, उनमें बांकीपुर राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय एवं गर्दनीबाग राजकीय उच्च माध्यमिक कन्या मध्य विद्यालय शामिल हैं। शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने गुरुवार को बांकीपुर राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत क्लासरूम की पढ़ाई टैबलेट पर आधारित होगी।

योजना के शुभारंभ के अवसर पर पायलट प्रोजेक्ट में शामिल दोनों विद्यालयों की पचास-पचास छात्राओं को टैबलेट प्रदान किया गया। इस अवसर पर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह, प्राथमिक शिक्षा निदेशक डॉ. रणजीत कुमार सिंह, माध्यमिक शिक्षा के उपनिदेशक अमित कुमार एवं क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक सुरेंद्र कुमार सिन्हा सहित सभी संबंधित  अधिकारी शामिल थे।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए ‘उन्नयन बिहार’ योजना राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में पहले से चल रही है। इसके तहत स्मार्ट क्लास योजना भी चल रही है। स्मार्ट क्लास में बच्चे अत्याधुनिक तकनीक से पढ़ रहे हैं। ‘स्टेप एप्प’ योजना भी गुणवत्तापूर्ण स्कूली शिक्षा की दिशा में एक ठोस प्रयास है।