पटना

बिहार में सचिवालय सहायक सहित कई पदों के लिए बंपर भर्ती


2187 पदों पर होगी बहाली

पटना (आससे)। सरकारी नौकरी के लिए तैयारी में जुटे युवाओं में बिहार में शानदार मौका सामने आया है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बंपर बहाली निकाली है। आयोग की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए विज्ञापन संख्या 01/2022 के जरिए सचिवालय सहायक सहित अलग-अलग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए आवेदन आनलाइन दाखिल किए जाएंगे। आवेदक को परीक्षा की अंतिम तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल होना जरूरी है। इसके अलावा अलग-अलग पदों के लिए कुछ अतिरिक्त शर्तें भी रखी गई हैं।

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 14 अप्रैल से 17 मई तक चलेगी। आवेदन पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के तौर पर 540 रुपए देने होंगे। इस परीक्षा में बिहार के बाहर के लोग भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरक्षण का लाभ केवल बिहार के युवाओं को ही मिलेगा। यह चयन प्रक्रिया 2187 पदों के लिए होगी। इसमें 880 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं। सर्वाधिक 1360 पद सचिवालय सहायक के हैं। इसके अलावा डाटा इंट्री आपरेटर, योजना सहायक, मलेरिया निरीक्षक और अंकेक्षक जैसे पदों के लिए यह विज्ञापन प्रकाशित किया गया है।

इन पदों के लिए न्यूनतम 21 वर्ष उम्र वाले आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। कुछ आरक्षित वर्गों को 42 वर्ष तक की भी छूट है। आयु सीमा की गणना एक अगस्त 2021 के आधार पर की जाएगी। हालांकि, इसमें वैसे उम्मीदवारों को भी मौका मिलेगा, जो एक अगस्त 2015 को अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत आते हों, बशर्ते उन्होंने इस तारीख तक वांछित शैक्षणिक योग्यता अर्जित कर ली हो।