पटना

पटना: इस बार भी मंत्री नहीं, डीएम कमिश्नर फहरायेंगे तिरंगा


पटना (नि.प्र.)। बिहार की नीतीश सरकार ने एक बार फिर से मंत्रियों के झंडोत्तोलन की मंशा पर पानी फेर दिया है। प्रभारी मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में जाकर झंडोत्तोलन करने वाले थे। कई मंत्रियों ने तो बजाप्ता कार्यक्रम भी तय कर दिया था। लेकिन स्वतंत्रता दिवस से 3 दिन पहले सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि अब डीएम और कमिश्नर ही जिला और प्रमंडल में झंडोत्तोलन करेंगे।

कैबिनेट सचिवालय ने इस संबंध में सभी प्रमंडलीय आयुक्त और जिला पदाधिकारी को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन के संबंध में 13 जुलाई 2021 को जारी पत्र का अनुसरण करें। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2021 के अवसर पर पटना जिला को छोडक़र सभी प्रमंडलीय मुख्यालयों में वहां के प्रमंडल के आयुक्त तथा सभी जिला मुख्यालयों में वहां के जिला पदाधिकारी झंडा फहराएंगे। सरकार ने सभी डीएम और कमिश्नर से कहा है कि इस कार्यक्रम में राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा निर्गत कोविड-19 निर्देशो का पालन किया जाए। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के विशेष सचिव उपेंद्र नाथ पांडे की तरफ से यह पत्र जारी किया गया है।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस एवं गणतंत्र दिवस पर जिलों के प्रभारी मंत्री झंडोत्तोलन कार्यक्रम में शामिल होते थे। लेकिन पिछले 2 सालों से कोरोना को वजह बताकर मंत्रियों को प्रभार वाले जिला में जाने से मना ही किया गया है। इस बार भी कैबिनेट सचिवालय ने मंत्री की बजाय डीएम और कमिश्नर से झंडोत्तोलन कराने का निर्णय लिया है। इधर खबर है कि कई मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में जाने का कार्यक्रम भी तय कर दिया था। इसी बीच अब सरकार ने यह आदेश जारी किया है ।