पटना

तय समय में योजना को पूर्ण करें : नीतीश


सीएम ने लिया गंगा उद्वह योजना की प्रगति का जायजा, बढ़ी आबादी के मद्देनजर करें योजना पर काम

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि गंगा उद्वह योजना को तय समय के अंदर पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को तेजी से काम करने को कहा है। बढती शहरी आबादी के मद्देनजर योजना पर काम करें। मुख्यमंत्री मंगलवार को नालंदा, नवादा एवं गया में छल रहे गंगा उद्वह जलापूर्ति योजना की प्रगति का जायजा लेने के बाद बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि गंगा जल उद्वह योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से राजगीर, गया, बोधगया, एवं नवादा के लोगों को गंगा का शुद्घ पेयजल के रुप में उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना पर सरकार बड़ी राशि खर्च कर रही है। उन्होंने  कहा कि निर्धारित समय में इस कार्य को तेजी से पूर्ण करें। मुख्यमंत्री ने गया जिले के अंतर्गत तेतर जारकर जलाशय, अर्दन डैम के निर्माणधीन कार्य की भी जानकारी ली और तेजी से कार्य पूर्ण करने को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने गया जिला स्थित अवगिल्ला-मानपुर जलशोधन संयंत्र के विभिन्न अव्यवों एवं जल भंडारण हेतु टैंक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जल शोधन प्रक्रिया और गया तथा बोधगया के लिए जलापूर्ति योजना की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जलापूर्ति योजना के अंतर्गत लोगो को शुद्घ पेयजल की आपूर्ति हो इसको आकलन ठीक से कर लें। शहरों की बढ़ती जनसंख्या को ध्यान में रखते हुए योजना पर काम करें।

मुख्यमंत्री ने सीताकुंड जाकर प्रस्तावित सस्पेंशन ब्रीज स्थल कर निरीक्षण किया। इसके निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इसके के साथ ही मुख्यमंत्री ने विष्णुपद मंदिर के पास निर्माणाधीन रबर डैम की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फल्गू नदी में प्रवाहित होने से पहले शहर के गंदे पानी को सीवरेज ट्रिटमेंट प्लांट के माध्यम से स्वच्छ करने की व्यवस्था करें ताकि लोगों को सहुलियत हो। अधिकारियों ने मुख्यंमत्री को बताया कि यहां से राजगीर एवं नवादा के लिए गंगा जल की आपूर्ति की जायेगी।

स्थल निरीक्षण के दौरान नालंदा के सांसद कौशलेंद्र कुमार सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव पथ निर्माण सह स्वास्थ्य आनंद किशोर, जल संसाधन सचिव संजीव हंस, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, एमडी बुडकों रमण कुमार, मगण रेंज के आइजी अमित लोढ़ा, नालंदा, नवादा एवं गया के जिलाधिकारी, एसएसपी, एसपी सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।