पटना

गया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में तब्दील करने का प्रयास जारी : पर्यटन मंत्री


गया। बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने रविवार को स्थानीय परिसदन में पत्राकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यटन मंत्री बनने के बाद गया में मेरी पहली यात्रा है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी में गया और बोधगया में पर्यटकों के आने का सिलसिला बिल्कुल लगभग समाप्त हो गया है।

बोधगया अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल है यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए आवश्यक कार्य जारी हैं। गया एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट में तब्दील करने का प्रयास जारी है। कुछ जमीनधारियों के द्वारा जमीन अधिग्रहण को लेकर कोर्ट में मामला है। कोर्ट से मामला समाप्त होने पर आवश्यक कार्यवाही सरकार के द्वारा किया जायेगा। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हो जाने बोधगया और आसपास लोगों के साथ साथ विदेशी पर्यटकों को भी आकर्षित करने में सहूलियत होगी। बोधगया में दो कन्वेंशन सेंटर का निर्माण होना है। एक का निर्माण सितम्बर माह तक समाप्त हो जाने की संभावना है। गया के मां मंगला गौरी मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए आवश्यक प्रयास किया जायेगा।


टूरिस्ट गाईड एसोसिएशन ने पर्यटन मंत्री को सौंपा ज्ञापन

बोध्गया। नारायण प्रसाद, पर्यटन मंत्री बिहार सरकार का स्वागत टूरिस्ट इन्फोर्मेशन सेंटर बोधगया में किया गया। टूरिस्ट गाईड एसोसिएशन आफ बिहार पदाधिकारियो ने पर्यटन मंत्री क़ो खादा, बोधि माला देकर स्वागत किया एवं ज्ञापन सौपा। कोरोना काल में पर्यटक गाइडों की समस्या एवं पर्यटन स्थलों की विकास क़ो लेकर मंत्री ने गौर से सुना एवं गाइडो के समस्या क़ो दूर करने का हरसंभव प्रयास का आश्वासन दिया एवं अन्य निर्माणाधीन स्थलों का दौरा किया। टूरिस्ट गाईड एसोसिएशन आफ बिहार अध्यक्ष राकेश कुमार, उपाध्यक्ष गौतम कुमार, महासचिव-दीपक कुमार, सचिव-दीनू कुमार सिन्हा, कोषाध्यक्ष-रेणुका अर्जुन, गाईड सह सदस्य-बालगंगाधर धर, धीरज कुमार इत्यादि उपस्थित थे।


पत्राकार के सवाल का जवाब देते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि गया में फल्गु नदी में रबड़ डैम के निर्माण से संबंधित पूरी जानकारी मेरे पास नहीं है। ऐसे गया में जो पिंडदानी आते हैं उनके लिए देवघाट में घाट का निर्माण, सीता कुण्ड का सौंदर्यीकरण का कार्य हुआ है। आनेवाले समय हम खुद सभी पर्यटक स्थलों का दौरा कर सुविधा को उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे। अभी कोविड काल में मैं मां मंगला गौरी माता से प्रार्थना करता हूं कि देश से कोरोना जल्द से जल्द समाप्त हो ताकि लोग आराम से सांस ले सकें।