पटना

खगड़िया: सरकारी अस्पतालों में आधारभूत संरचना के उन्नयन हेतु जिलाधिकारी ने की बैठक


महामारी से निपटने को लेकर  15वें आयोग की राशि के उपयोग पर हुई चर्चा 

खगड़िया (आससे)। पंचायती राज विभाग, बिहार से प्राप्त निदेश के आलोक में आज ज़िलाधिकारी आलोक रंजन घोष द्वारा  15वें वित्त आयोग की राशि से जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय अस्पतालों के आवश्यक आधारभूत संरचना के उन्नयन हेतु  बैठक आयोजित की गई।

बैठक में  अध्यक्षा जिला परिषद खगड़िया  श्वेता भारती, जिले के विधायक  रामवृक्ष सदा, उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा, अपर समाहर्ता  शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता (लोक शिकायत) भूपेंद्र प्रसाद यादव, जिला पंचायत राज पदाधिकारी संजय कुमार वर्मा और सिविल सर्जन की ओर से डॉ मुकुल ने भाग लिया। बैठक में  निर्णय लिया गया कि 15वें वित्त आयोग के अनटाइट फंड से जिले में स्वास्थ्य संबंधी आवश्यक आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जाए ताकि कोविड महामारी के दूसरे लहर से मुस्तैदी से निपटा जा सके।

15वें वित्त आयोग के अनटाइट फंड से सदर अस्पताल में एक मिनी ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय बैठक में लिया गया जहां ऑक्सीजन सिलेंडरों को रिफिल भी किया जा सकेगा। इसके लिए जिला परिषद खगड़िया को 15 वित्त आयोग से प्राप्त राशि का उपयोग किया जाएगा। सदर अस्पताल के डेडीकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर में प्रथम तल पर 50 बेड पर पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन आपूर्ति की व्यवस्था भी की जाएगी।

सभी अनुमंडलीय एवं प्रखंड स्तरीय अस्पतालों में 10-10 अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराने और  बेडों पर पाइपलाइन के माध्यम से ऑक्सीजन सप्लाई करने हेतु आधारभूत ढांचा विकसित किया जाने का भी निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त सदर अस्पताल के लिए 50 एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के लिए 10-10 जंबो सिलेंडर क्रय किए जाने तथा

कोविड-19 संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं के उन्नयन हेतु सदर अस्पताल एवं शेष अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी खरीदने का निर्णय बैठक में लिया गया।