पटना

पटना: कोरोना की रोकथाम व बचाव के लिए डीएम ने गठित किये 9 कोषांग


(आज समाचार सेवा)

पटना। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए 9 कोषांग का पुनर्गठन कर अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की है तथा कोषांग के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्धारित दायित्व का जवाबदेही से ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया।

इसके लिए डीएम ने कोविड 19 टेस्टिंग कोषांग, नियंत्रण कक्ष सह परामर्श केंद्र कोषांग, कांटेक्ट ट्रेसिंग कोषांग, माइक्रो कंटेनमेंट जोन प्रबंधन कोषांग, उपचार प्रबंधन कोषांग, मीडिया कोषांग, आगंतुक सर्वेक्षण कोषांग, कोविड प्रोटोकॉल एनफोर्समेंट कोषांग तथा कोविड 19 टीकाकरण कोषांग का पुर्नगठन किया है। कोरोना जांच के लिए पटना जिलांतर्गत कुल 66 केंद्र चालू हैं। साथ ही शहरी क्षेत्र में 5 मोबाइल टीम कार्यरत है।

समीक्षा में पाया गया कि पटना शहरी क्षेत्र के 23 यूपीएचसी में से 22 सेंटर पर टेस्टिंग की व्यवस्था चालू है। शेष सिपाराडीह यूपीएचसी को भी 24 घंटे के भीतर शुरू करने का निर्देश दिया। कोई भी व्यक्ति 10 बजे पूर्वाह्न से 3 बजे अपराह् तक सेंटर में जाकर कोरोना जांच करा सकता है।

साथ ही आईजीआईएमएस, पीएमसीएच, एनएमसीएच टेस्टिंग सेंटर के रूप में कार्यरत है। होली पर्व के अवसर पर राज्य के बाहर से आने वाले आगंतुकों के लिए कोरोना जांच की व्यवस्था पटना एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन दानापुर, राजेंद्र नगर एवं पटना जंक्शन पर किया गया है।

साथ ही मीठापुर एवं बांकीपुर बस स्टैंड पर भी टेस्टिंग की व्यवस्था है। पटना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को टेस्टिंग व वैक्सीनेशन के लिए अनुमंडलीय, रेफ रल, पीएचसी में व्यवस्था की गई है। कोई भी व्यक्ति निकटतम केन्द्र पर जाकर कोरोना जांच करा सकते हैं।