पटना

पटना: जूता-मोजा में दे सकेंगे इंटर की परीक्षा


शीतलहर में बिहार बोर्ड ने दी लाखों परीक्षार्थियों को राहत

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति मिल गयी है। इससे कड़ाके की पड़ रही शीतलहर में इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले लाखों परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिल गयी है। यह राहत परीक्षार्थियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने दी है।

राज्य में इंटरमीडिएट की परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। परीक्षा 14 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा दो पालियों में चलेगी। कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को लेकर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निर्देश दिया था कि ‘इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी परीक्षार्थियों के लिए जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना वर्जित रहेगा। तदनुसार परीक्षार्थी जूता-मोजा की जगह चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे।’

इसे राज्य में वर्तमान में जारी शीतलहर के कारण छात्रहित के मद्देनजर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने निरस्त करते हुए अपवादस्वरूप इस वर्ष की आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा भवन में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की है।

इस बाबत इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले छात्र-छात्राओं, उनके अभिभावकों, परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षकों, जिलों में प्रतिनियुक्त नोडल पदाधिकारियों, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (माध्यमिक शिक्षा), जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला पदाधिकारियों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा निर्देश दिये गये हैं।

इससे इंटरमीडिएट की परीक्षा में बैठने वाले लाखों परीक्षार्थी छात्र-छात्रा अब जूता-मोजा में परीक्षा दे सकेंगे। इससे कड़ाके की पड़ रही सर्दी में उन्हें राहत मिलेगी।