पटना

पटना: जूनियर डॉक्टरों का मानदेय बढ़ा


पटना (आससे)। जूनियर डॉक्टरों के मानदेय में वृद्धि की गयी है। सरकार ने वृद्धि पर सोमवार की मुहर लगा दी है। इस संबंध में सरकार के अपर सचिव कौशल किशोर ने आदेश जारी किया है। बढ़ा हुआ मानदेय पहली जनवरी २०२० से ही मान्य होगा।

गौरतलब है कि जूनियर डॉक्टर अपने मानदेय वृद्धि को लेकर २३ से ३१ दिसम्बर तक हड़ताल पर थे। नौ दिनों तक चली हड़ताल के बाद स्वास्थ्य मंत्री और प्रधान सचिव के आश्वासन के बाद ३१ दिसम्बर की रात दस बजे जूनियर डॉक्टर अपने काम पर लौट गये थे।

मानदेय बढ़ाये जाने से पीजी स्टूडेंट्स में काफी खुशी है। जेडीयू (जूनियर डॉक्टर एसोसियेशन) ने सरकार और प्रधान सचिव को धन्यवाद दिया है। जारी आदेश में कहा गया है कि पीजी में अध्ययनरत छात्रों के मानदेय का निर्धारण ३ वर्षों पर किये जाने का प्रावधान बनाया गया था। इसी क्रम में राज्य के चिकित्सा व डेंटल महाविद्यालय के पीजी में अध्ययनरत छात्रों के मानदेय का १ जनवरी २०२० से बढ़ाया जाता है।

जारी आदेश के अनुसार प्रथम वर्ष के पीजी के छात्र को अब ५० हजार की जगह ६८,५४५ रुपये, द्वितीय वर्ष के छात्र को ५५ हजार की जगह ७५,३९९ रुपये और तृतीय वर्ष के पीजी के छात्र को ६० हजार रुपये की जगह ८२,९३८ रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगा।