पटना

पटना: प्रत्येक घर में 2022 तक होगा विद्युत कनेक्शन


      • बिहार में दिये गये तीन लाख किसानों को कृषि कनेक्शन
      • घर-घर में लगेगा प्री-पेड विद्युत मीटर
      • फ्रांसीसी कम्पनी के साथ मीटर लगाने का अनुबंध
      • ऊर्जा विभाग के बजट प्रस्ताव के विरोध में विपक्ष ने किया वाकआऊट

(आज समाचार सेवा)

पटना। मार्च २०२२ तक बिहार के एक-एक घर को बिजली कनेक्शन मिलेगा। बिहार के एक-एक घर को मुख्यमंत्री विद्युत कनेक्शन योजना से जोड़ा जायेगा। यह घोषणा आज विधानसभा में उर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने की। वे विधान सभा में ऊर्जा विभाग के बजट प्रस्ताव पर बोल रहे थे। बजट प्रस्ताव का विपक्ष ने विरोध किया और सरकार विरोधी नारे लगाते हुए सदन से वाक आऊट कर किये।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिहार के तीन लाख किसानों को कृषि विद्युत कनेक्शन दिये गये। उन्हें ६५ पैसे प्रति यूनिट सस्ती बिजली मिली। उन्होंने कहा कि कभी बिजली को लेकर संकट झेल रहे बिहार में अब हालात पूरी तरह बदल गये है। आज २२ घंटे रोज बिजली मिल रही है। सरकार का लक्ष्य है आम उपभोक्ताओं को २४ घंटे बिजली मुहैया कराना। जल्द ही सरकार इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी।

उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्त और भुगतान की व्यवस्था सुधारने के मोर्चे पर भी बड़े स्तर पर काम हो रहे है। सरकार ने २०१९ में ही बिहार में उपभोक्ताओं को बिजली का प्री-पेड मीटर मुहैया कराने का निर्णय लिया था। इस व्यवस्था को ऊर्जा विभाग ने इंट्रोड्यूस भी किया है। नई टेक्नोलॉजी वाला प्री-पेड मीटर लगाये जायेंगे। इसके लिए फ्रांसिसी कंपनी से अनुबंध हुआ है। पहले चरण में २.५ लाख प्री-पेड मीटर लगाये जायेंगे। मीटर के मेंटनेंस का जिम्मा भी फ्रांसिसी कंपनी को ही दिया गया है।

फ्रांसिसी कंपनी मीटर लगाने वाले उपभोक्ताओं को वेलकम मैसेज भेजेगी। प्री-पेड मीटर लगाने का काम बिजली विभाग के काउंटरों से भी होगा। नयी व्यवसथा के तहत उपभोक्ताओं को पांच से १० मिनट में बिजली मीटर की लाइन मिल जायेगी। उन्होंने कहा कि नई मीटर व्यवस्था से बिहार के विद्युत उपभोक्ता सजग और जागरूक होंगे। प्री-पेड मीटर के लिए १३२९.६१ करोड़ का टेंडर हुआ है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली आपूर्ति व अन्य निकायतों की विभाग जांच करेगा। बिजली से रिलेटेड शिकायतों को लेकर सरकार गंभीर है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश भर में बिजली आपूर्ति की व्यवस्था डगमग थी, किंतु बिहार में यह नौबत नहीं आयी। कोरोना काल में ३५ हजार मेगावाट बिजली की खरीद हुयी। बिहार में डीजल की बेतहाशा खपत पर नियंत्रण पाने में हम सफल हुए है।

उन्होंने कहा कि बिजली सप्लाई और उत्पादन में एनटीपीसी और पावर ग्रिड ने बहुत काम किये। उन्होंने कहा कि बिहार को बिजली के मामले में संपन्न बनाने का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना है। इस मोर्चे पर बरौनी मुजफ्फरपुर में काम हो रहे है।

बजट प्रस्ताव पर कटौती प्रस्ताव राजद ने लाया था। बजट प्रस्ताव पर हुयी बहस में मनोज कुमार यादव, रूकुद्दीन, ज्योति देवी और मिश्री लाल यादव सहित कई नेताओं ने भाग लिया।