पटना

पटना: बढ़ी हुई सैलरी में 3.57 लाख शिक्षकों का वेतन निर्धारण जनवरी में


तीन से सात जनवरी तक शिक्षक देख सकेंगे अपना संशोधित वेतन

पटना (आशिप्र)। पंचायत और नगर निकायों के लगभग 3.57 लाख शिक्षकों को 15 प्रतिशत वेतन वृद्धि के बाद संशोधित वेतन का निर्धारण जनवरी में हो जायेगा। शिक्षक तीन से चार जनवरी तक अपना संशोधित वेतन देख सकेंगे। वेतन निर्धारण संबंधी शिकायत शिक्षकाय डीईओ कार्यालय में कर सकेंगे। 10 जनवरी से विद्यालय के लॉगइन से मेधासॉफ्ट के माध्यम से पे स्लिप डाउनलोड कर संबंधित शिक्षक कर सकेंगे। पे स्लिप दो प्रति में तैयार होगा। एक प्रति को सेवापुस्त में चस्पा किया जाएगा। इस संबंध में विशेष सचिव सह माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने गुरुवार को सभी डीईओ को पत्र भेजा।

दूसरी ओर शिक्षा विभाग के उप सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है सीनियर से जूनियर शिक्षक का वेतन अधिक होने की कुछ जिलों से शिकायत मिल रही है। ऑनलाइन कैलकुलेटर से 15 प्रतिशत के वेतनवृद्धि नर्धारण के दौरान वेतन विसंगति दूर करने के लिए कहा है। वेतन निर्धारण में गड़बड़ी हुई, तो डीपीओ (स्थापना) जिम्मेदार होंगे।

जिलों के लिए एनआईसी द्वारा ऑनलाइन पे कैलकुलेटर सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। इसकी मदद से वेतन वृद्धि के बाद वेतन निर्धारण हो जायेगा। प्रांरभिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को वेतन में लगभग तीन से चार हजार रुपये प्रतिमाह वृद्धि का लाभ मिलेगा। पहले से मिल रहे वेतन में 1.15 से गुणा करने पर जो राशि आएगी, उसे पे मैट्रिक्स के अनुसार निर्धारित कर एक अप्रैल 2021 से वेतन वृद्धि का लाभ मिलेगा।