पटना

पटना: माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष नहीं रहे


शिक्षकों में शोक की लहर, संगठनों ने दी श्रद्धांजलि

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रेम नारायण सिंह का निधन हो गया। वे बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मुखपत्र प्राच्य प्रभा के प्रधान संपादक भी रह चुके थे। उन्होंने अपने पैतृक आवास भगलपुर के नौगछिया में अंतिम सांस ली। वे नब्बे वर्ष से अधिक आयु के थे तथा लम्बे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। उनके निधन से शिक्षा जगत में शोक की लहर है। शिक्षक संगठनों ने कहा है कि उनके निधन से शिक्षक आंदोलन की अपूरणीय क्षति हुई है।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष व विधान पार्षद केदारनाथ पांडेय एवं महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रेमनारायण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि उन्होंने संगठन की एकता और संघर्षों में अविस्मरणीय योगदान दिया है। एक आदर्श शिक्षक और समाजसेवी के रूप में भी वे काफी लोकप्रिय थे। प्रधानाध्यापक के रूप में चौबीस घण्टे छात्रावास और विद्यालय परिसर में अध्ययन-अध्यापन में ही निष्ठापूर्वक सेवानिवृति तक लगे रहे।

उन्होंने कहा है कि आज की व्यवस्था में जब आदर्श और निष्ठा को नौकरशाही के क्रूर शिकंजे ने ग्रसित कर लिया है। शिक्षा की जगह व्यापारिक बुद्धि, लुटेरी परीक्षा व्यवस्था ने विद्यालय, महाविद्यालय तथा छात्रावास को मटियामेट कर लक्ष्मीपुत्रों द्वारा यातनागृह में तब्दील कर दिया गया है औऱ यही कारण है कि शिक्षा का बाजारीकरण होने के कारण पूरी मानव प्रजाति पर ही व्यवस्थाजनित विषाणु का महासंकट उतपन्न हो गया है। ऐसे विकट समय में बिहार माध्यमिक शिक्षक ईमानदार, निष्ठावान, कुशल प्रशासक एवं अपने अभिभावक को खो कर मर्माहत है।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के सदस्यों की ओर से उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी और प्रत्येक प्रखंड से प्रमंडल तक की सांगठनिक इकाइयों से अनुरोध किया गया कि दिवंगत महान शिक्षक एवं अपने अभिभावक तथा उनके परिवार को इस संकट की घड़ी में दुःख सहने की संवेदना व्यक्त करें और संकल्प लें कि व्यवस्था के शोषणचक्र के बावजूद हमारी निष्ठा बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रति कायम रहेगी। यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

दूसरी ओर आल इंडिया फेडरेशन ऑफ टीचर्स एसोसिएशन (एआईएफटीए) के राष्ट्रीय सचिव शैलेन्द्र कुमार शर्मा शैलू एवं राज्य पार्षद जयनंदन यादव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षक संगठन की एकता एवं उसके संघषों में उनकी अविस्मरणीय एवं अग्रणी भूमिका रही है। साथ ही एक कुशल शिक्षक, प्रधानाध्यापक एवं समाजसेवी के रूप में भी वे काफी लोकप्रिय थे। उनके द्वारा शिक्षा और शिक्षकों के हित में किए गए कार्यों को सदा याद किया जाएगा और हम सबों के लिए प्रेरणादायी रहेगा।

इस बीच बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष व्रजनंदन शर्मा , कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार, वरीय उपाध्यक्ष, नुनूमणी सिंह, राम अवतार पांडेय, उपाध्यक्ष महादेव मिश्र, घनश्याम यादव, महासचिव नागेंद्रनाथ शर्मा एवं प्रवक्ता प्रेमचंद्र ने

प्रेम नारायण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि वे एक कुशल प्रशासक कुशल नेतृत्वकर्ता, कुशल अभिभावक, कुशल समाजसेवी एवं बड़े विद्वानों में शुमार थे। उनके निधन से शिक्षा जगत को अपूरणीय क्षति हुई है, जिसकी भरपायी संभव नहीं है।