पटना

पटना: शिक्षकों ने की बढ़ोतरी के साथ वेतन की मांग


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों ने 15 प्रतिशत वृद्धि के साथ अप्रैल से वेतन भुगतान की मांग शिक्षा विभाग से की है। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रदीप कुमार पप्पू ने कहा है कि कोरोना संक्रमण काल में भी शिक्षकों को तीन महीनों से वेतन नहीं मिला है।

ईद पर भी वेतन नहीं मिलने के कारण रोजेदार शिक्षक आर्थिक समस्याओं से त्रस्त हैं।  अप्रैल, 2021 से शिक्षकों के वेतन में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी करने का आदेश अब तक विभाग के द्वारा जारी नहीं किया गया है।  ऐच्छिक स्थानांतरण और प्रोन्नति के लिए भी शिक्षा विभाग से दिशा निर्देश जारी नहीं हुआ है।

श्री पप्पू ने कहा कि बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के द्वारा विगत महीने राज्य के 38 में से मात्र 33 जिलों को मात्र एक महीने के वेतन भुगतान करने हेतु आवंटन दिया गया, परंतु राज्य के अधिकांश जिले में शिक्षकों को वेतन भुगतान नहीं किया जा सका है।

उन्होंने अविलंब एसएसए एवं जीओवी दोनों मदों से आच्छादित शिक्षकों के सभी प्रकार के बकाया वेतन के भुगतान करने हेतु राज्य सभी जिलों को पर्याप्त राशि आवंटित करने, 15 प्रतिशत वेतन बढोतरी एवं वेतन निर्धारण तथा ऐच्छिक स्थानांतरण एवं प्रोन्नति हेतु स्पष्ट विभागीय आदेश जारी करने की मांग की है।