पटना

पटना: संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई योग्यताधारी भी बन सकेंगे प्रधान शिक्षक


छह माह के कोर्स के साथ डीपीई को माना गया डीएलएड के समकक्ष

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य सरकार ने छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई को डीएलएड के समकक्ष माना है। इससे छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई योग्यताधारी प्रारंभिक शिक्षकों के भी प्रधान शिक्षक बनने का रास्ता साफ हो गया है।

छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई को डीएलएड के समकक्ष माने जाने से संबंधी अधिसूचना राज्य सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी हुई है। उप सचिव अरशद फिरोज के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि बिहार राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय प्रधान शिक्षक (नियुक्ति, स्थानान्तरण, अनुशासनिक काररवाई एवं सेवा शर्त) नियमावली 2021 में प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक के पद पर नियुक्ति हेतु अनिवार्य अर्हता निर्धारित की गयी है। इसमें मान्यता प्राप्त संस्था से डीएलएड, बीटी, बीएड, बीएएड, बीएससीबीएड या बीएलएड उत्तीर्ण होना अंकित है।

वर्ष 2003 से 31 मार्च, 2015 तक की अवधि में नियुक्त अप्रशिक्षित शिक्षकों की विभाग के द्वारा सेवाकालीन प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी। सेवाकालीन प्रशिक्षण के रूप में दो वर्षीय डीपीई छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ कराया गया है। डीपीई (छह माह संबर्द्धन कोर्स के साथ) को डीएलएड के समरूप माना गया है। तदनुसार सेवाकालीन प्रशिक्षण के आधार पर संबंधित प्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित वेतनमान की स्वीकृति भी दी गयी है। इसके मद्देनजर निहित प्रावधान के आलोक में डीएलएड के समकक्ष डीपीई (छह माह के संबर्द्धन कोर्स सहित) को माना गया है।

इस बीच छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई को डीएलएड के समकक्ष माने जाने से संबंधी अधिसूचना का शिक्षक संगठनों ने स्वागत किया है। बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष ब्रजनंदन शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार एवं प्रवक्ता प्रेमचंद्र ने इसके लिए राज्य सरकार को धन्यवाद दिया है। दूसरी ओर परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर व्रजवासी ने इस फैसले को परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ की जीत बताया है।

श्री व्रजवासी ने कहा है कि प्रधान शिक्षक नियुक्ति में डीपीई प्रशिक्षित शिक्षकों को मौका नहीं दिये जाने पर संगठन द्वारा गहरी आपत्ति दर्ज की गयी थी। इधर, बिहार पंचायत-नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष आनंद कौशल सिंह ने शिक्षा विभाग को धन्यवाद देते हुए कहा है कि इसके लिए संगठन ने प्राथमिक शिक्षा निदेशक को ज्ञापन दिया था। इधर, परिवर्तनकारी शिक्षक महासंघ के कार्यकारी प्रदेश संयोजक नवनीत कुमार एवं प्रदेश संगठन महामंत्री शिशिर कुमार पाण्डेय ने इसे शिक्षकों की जीत बताते हुए कहा है कि इस बाबत संगठन की ओर से शिक्षा मंत्री एवं उच्चाधिकारियों को ज्ञापन दिया गया था। इस बीच शिक्षक अस्मिता बचाओ अभियान समिति के प्रदेश प्रतिनिधि शशिरंजन सुमन एवं आनंद कुमार मिश्र ने मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव एवं प्राथमिक शिक्षा निदेशक को धन्यवाद दिया है।

संगठन ने छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई को डीएलएड के समकक्ष माने जाने को लेकर मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री, शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव एवं प्राथमिक शिक्षा निदेशक को ज्ञापन दिया था। बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप कुमार पप्पू ने इसे शिक्षकों की जीत बताया है। छह माह के संबर्द्धन कोर्स के साथ डीपीई को डीएलएड के समकक्ष माने जाने को लेकर बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ ने छह अप्रैल को जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन का आह्वान किया था।