पटना

पटना: साढ़े 11 सौ नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग जल्द


चयन की प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता: शिक्षा मंत्री

      • अपर मुख्यसचिव ने कहा-डीईओ बतायें कि कब हो काउंसलिंग

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को दूसरे चरण की तकरीबन साढ़े 11 सौ पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग फिर होगी। इन साढ़े 11 सौ नियोजन इकाइयों में दूसरे चरण की काउंसलिंग नहीं हो पायी थी। इन नियोजन इकाइयों में शिक्षकों के तकरीबन 11 हजार पद हैं।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दूसरे चरण की हुई काउंसलिंग की समीक्षा शुक्रवार को जिला शिक्षा पदाधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की। जिलावार हुई समीक्षा में जिला शिक्षा पदाधिकारियों से पूछा गया है कि तीसरे चरण की काउंसलिंग की तिथि कब रखी जाय।

इस बीच शिक्षा मंत्री विजय मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि दो चरणों की हुई काउंसलिंग की समीक्षा के आधार पर तीसरे चरण की काउंसलिंग का निर्णय होगा। दोनों चरणों की काउंसलिंग की मॉनीटरिंग  हर स्तर पर की गयी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने दो टूक कहा कि अगर कहीं फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर अभ्यर्थी चयनित हो भी गये होंगे, तो सर्टिफिकेट की जांच में पकड़े जायेंगे। सर्टिफिकेट की जांच के बाद ही नियुक्ति पत्र दिये जाने हैं। श्री चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा अपनी प्रतिबद्धता के तहत स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू  की गयी। पूरी प्रक्रिया में पारदर्शिता अपनायी गयी है।

इधर, प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए दो चरणों की हुई  काउंसलिंग  में 47,906 पद खाली रह गये हैं। इनमें में 36,428 पद 1ली से 5वीं कक्षा के हैं। इनमें सामान्य शिक्षकों के 23,528 पद, उर्दू शिक्षकों के 12,780 पद एवं बांग्ला शिक्षकों के 120 पद शामिल हैं। इसी प्रकार 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षकों के 11,478 पद खाली रह गये हैं। इनमें हिंदी शिक्षक के 2,714 पद, उर्दू शिक्षक के 1,530 पद, संस्कृत शिक्षक के 2,884 पद, अंग्रेजी के 1,487 पद एवं गणित के 2,452 पद शामिल हैं।