पटना

पटना: सीएम ने सुनी 200 की फरियाद, दिया काररवाई का निर्देश


सर, भू-माफिया ने निजी जमीन भी बेच दी

(आज समाचार सेवा)

पटना। जनता के दरवार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यर्मंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को २०० लोगों की फरियाद को सुना तथा अधिकरियों को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। नालंदा की ऐ महिला ने अपनी फरियाद में कहा कि उसकी शादी पटना के गुलजारबाग के मेंहदीगंज में हुई है। मुझे दो बेटी है उसक बाद भी दूसरी शादी कर ली है। जब पुलिस से इसकी शिकायत की तो पटना पुलिस ने कहा कि वह इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं करेंगे क्योंकि आप नालंदा की रहने वाली है इसलिए नालंदा में ही कार्रवाई होगी। मुख्यमंत्री ने पटना डीएम को इस पर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

एक महिला ने अपनी फरियाद में कहा कि उसका पति पंजाब में काम करता है। गंाव के युवक पर जबरन गलत काम करने और वीडियो बना लिया है। वीडियो बनाकर वह जबरदस्ती शादी करने की बात कह रहा है। इसकी जानकारी पुलिस को देने के बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मधेपुरा के एक युवक ने कहा कि उसे अपराधियों ने चार गोलियां मारी थी। एफआइआर भी हुई, लेकिन अपराधी खुले आम घूम रहा है, वह धमकाता है। एसपी के रीडर पर युवक ने मामले को दवाने का आरोप लगया। इस पर मुख्यमंत्री ने डीजीपी को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। अरवल से आये एक फरियादी ने शिकायत करते हुए कहा कि फर्जी शिक्षकों की नियुक्ति मामले में शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। एक अन्य फरियादी ने बताया कि कब्रिस्तासन के साथ ही निजी जमीन को भूमि माफिया ने बेच दिया है। उसके बाद उसे धमकी दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एसटीएफ में कार्यरत एक सिपाही की पत्नी ने कहा कि उसकी शादी को तीन सवाल हो गये, लेकिन सर्विस बुक पर उनका नाम नहीं चढ़ा है। अब वह दूसरी शादी करने की धमकी दे रहा है। गया के जेपी स्वतंत्रता सेनानी ने अब तक पेंशन स्वीकृत नहीं होने, गोपालगंज के एक व्यक्ति ने सरकारी गैरमजरूआ जमीन से होकर गुजरने वाली सडक़ को अतिक्रमण मुक्त कराने तो भागलपुर के एक व्यक्ति ने कब्रिस्तान की घेराबंदी के संबंध में शिकायत की।

मुजफ्फरपुर के एक युवक ने कहा कि दबंगों ने उनके घर को तोडक़र घर से बेघर कर दिया है और घर के समान की लूटपाट की है, लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं की जा रही है। एक अन्य ने सेवानिवृत्ति के बाद सेवांत लाभ नहीं मिलने, एक अन्य युवती खुश्खबु कुमारी ने कहा कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी हैं इस आधार पर सिपाही के पद से अन्य पद पर उन्हें पदोन्नति दी जाये। बिहारशरीफ के एक व्यक्ति ने एससी-एसटी अधिनियम के अंतर्गत एक मामले में पुलिस द्वारा उन पर गलत कार्रवाई की जा रही है।

जनता के दरवार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के अलावा मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव व सचिव, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह, डीएम पटना चंद्रशेखर सिंह तथा एसएसपी उपेंद्र शर्मा मौजूद थे।