पटना

बिहारशरीफ: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2-0 का पीएम ने किया लोकार्पण


      • नालंदा, नवादा, शेखपुरा और लखीसराय के साढ़े सात हजार से अधिक ग्राहक वीसी के जरिये प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में जुड़े
      • नालंदा में एलपीजी पैनिट्रेशन 77.5, नवादा में 80.7, शेखपुरा में 83.2 तथा लखीसराय में 64.6
      • एलपीजी से वंचित लोग आवश्यक कागजात के साथ गैस एजेंसी पहुंचे और प्राप्त करें मुफ्त एलपीजी कनेक्शन

बिहारशरीफ (आससे)। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2-0 का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तरप्रदेश के महोबा में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की, जिसका लाइवा वेबकास्टिंग नालंदा, नवादा, शेखपुरा एवं लखीसयराय जिले के विभिन्न तेल कंपनियों के एजेंसियों में किया गया। नालंदा के डीएनओ अल्फ्रेड लकड़ा ने बताया कि नालंदा के भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के अलग-अलग एजेंसियों में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुए लाइव टेलिकास्ट में लगभग 7500 उपभोक्ताओं ने लाइव टेलिकास्टिंग को देखा। प्रधानमंत्री के इस वीडियो कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम में उपभोक्ताओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की कनेक्शन भी दी गयी।

डीएनओ अल्फ्रेड लकड़ा ने बताया कि नालंदा जिले में एलपीजी का पैनिट्रेशन 77.5 फीसदी है। जबकि नवादा एलपीजी पैनिट्रेशन 80.7, शेखपुरा में 83.2 तथा लखीसराय में 64.6 फीसदी है। ऐसे में वैसे लोग जो गैस कनेक्शन से वंचित रह गये है, के लिए सुनहरा अवसर है। वे लोग नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर आवश्यक कागजात देकर निःशुल्क प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2-0 का लाभ ले सकते है। इस योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस सिलिंडर, पहला सिलिंडर का गैस, पीपीआर, सुरक्षा पाइप, उज्ज्वला पुस्तिका के अलावे गैस स्टोव भी मुफ्त में मिलेगा।

उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि योजना के पहले चरण में आठ करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े और आदिवासी परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया। कोरोना महामारी के दौरान कनेक्शन का लाभ महसूस किया गया। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना ने एलपीजी गैस की बुनियादी ढांचे का कई गुणा विस्तार किया हैं।

पिछले 6-7 वर्षों के दौरान 11 हजार से अधिक एलपीजी वितरण केंद्र खोले गये है। बड़े पैमाने पर लोगों को गैस कनेक्शन देकर उन्हें धुएं से आजादी दी गयी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अब देश बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति से बेहतर जीवन के सपनों को पूरा करने की ओर बढ़ रहा है। हमें आने वाले 25 वर्षों में इस क्षमता को कई गुणा बढ़ाना है। एक सक्षम भारत के संकल्प को हमें मिलकर साबित करना है। इसमें सभी बहनों की खास भूमिका होने वाली है।