पटना

बालू के अवैध खनन मामले में सरकार ने की बड़ी कार्रवाई, दो जिलों के एसपी समेत पांच अफसरों को हटाया


पटना। बालू के अवैध खनन मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। भोजपुर और औरंगाबाद एसपी को हटा दिया गया। दो जिलों के एसपी को हटा दिया गया। पुलिस मुख्यालय की ओर से कार्रवाई की गयी है।आर्थिक अपराध इकाई की जांच रिपोर्ट में खुलासा होने के बाद गृह विभाग ने पुलिस अफसरों के साथ अन्य विभागों के दोषी अफसरों पर कार्रवाई की सिफारिश कर दी है। पुलिस में इसपर एक्शन भी शुरू हो गया है। अभी-अभी, दो आईपीएस के तबादले के पहले ही 18 इंस्पेक्टर व सब-इंस्पेक्टर हट दिए गए हैं।

दोनों जिलों में अवैध खनन मामले की जांच ईओयू कर रही थी। जांच पूरे होने का बाद ईओयू ने अपनी रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को सौंपी। रिपोर्ट के आधार पर दोनों जिलों के एसपी को हटाते हुए पुलिस मुख्यालय तलब किया गया है।

भोजपुर एसपी राकेश कुमार दुबे हैं। जिनको पुलिस मुख्यालय तलब किया गया है। वहीं औरंगाबाद जिले के एसपी सुधीर कुमार पोरिक हैं। इन्हें भी बालू अवैध खनन मामले में हटाते हुए पुलिस मुख्यालय तलब किया गया है।

बता दें कि बालू के अवैध खनन की जांच आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) से कराई गई थी। ईओयू ने अवैध खनन वाले जिलों को चिन्हित करने के बाद वहां तैनात महत्वपूर्ण अधिकारियों की भूमिका की जांच की थी। जांच के दौरान बड़े पैमाने पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी इसमें शामिल पाए गए।

ईओयू द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के आधार पर गृह विभाग ने राजस्व, खनन और परिवहन विभाग के अधिकारियों समेत एसपी, एसडीओ, एसडीपीओ पर कार्रवाई की सिफारिश संबंधित विभागों से की है। इन अधिकारियों पर गाज गिरना शुरू हो गया है।

बालू के अवैध खनन में 2 आईपीएस, 2 एसडीओ, 4 डीएसपी रैंक के अफसर, 18 इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर के अलावा राजस्व, परिवहन और खनन विभाग के अफसर की संलिप्तता पाई गई है। पीला सोना के अवैध धंधे में कई सीओ भी शामिल बताए जाते हैं। अवैध खनन को बढ़ावा देने में शामिल ये अफसर राज्य के पांच जिलों पटना, औरंगाबाद, भोजपुर, रोहतास और सारण में पदस्थापित हैं।