पटना

जहानाबाद: बच्चों की प्रथम गुरू होती हैं मां : जिलाधिकारी


      • शिक्षक दिवस पर बीबीएम कालेज में समारोह का हुआ आयोजन
      • कालेज संस्थापिका की मनायी गयी 17वीं पुण्यतिथि

जहानाबाद। मोदनगंज प्रखण्ड के ओकरी स्थित बीबीएम कॉलेज में रविवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान कालेज की संस्थापिका माता मुलुकरानी देवी की 17वीं पुण्यतिथि भी मनाई गयी। मौके पर जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने कहा कि सुदुर ग्रामीण क्षेत्र में कालेज की भव्य इमारत एक मिसाल है, जहां इलाके के बच्चे और बच्चियां उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। कालेज की नींव रखने वाली माता मुलुकरानी देवी देश के जाने। माने उद्योगपति सह राज्यसभा में जदयू के सांसद महेंद्र प्रसाद उर्फ किंग महेंद्र और अरिस्टो फ़ार्मा के एमडी उमेश शर्मा उर्फ भोला बाबू की माता जी हैं। उनकी सोच को समाज आज सलाम करने पहुंचा है।

ग्रामीण इलाके के बच्चे और बच्चियों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए घर से दूर नहीं जाना पड़े, इसे लेकर इस कॉलेज का निर्माण किया गया। खास कर बच्चियों की पढ़ाई तो मैट्रिक के बाद हर हाल में बाधित हो जाती थी, लिहाजा किसी बच्चे को उच्च शिक्षा ग्रहण करने में परेशानी महसूस न हो, उस ख्याल से बनाये गये इस कालेज की परिकल्पना आज पूरी तरह अपनी पूर्णता को हासिल कर रहा है। आज का दिन ऐसे भी शिक्षा जगत के लिए खास दिन है। शिक्षकों के सम्मान में आज के दिन को हमलोग शिक्षक दिवस के रूप में मनाते रहे हैं। डीएम ने कहा कि प्रथम गुरु माता होती है। माता मुलुकरानी देवी भी मां थीं, जिनकी प्रेरणा से उनके पुत्र इस सुदूर गांव में इस कॉलेज की स्थापना कर इलाके को शिक्षित करने में लगे हैं।

वहीं समारोह में पहुंचे प्रतिकुलपति ने कहा कि आज समय की मांग के अनुरूप शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव की जरूरत है। बेसिक शिक्षा के साथ-साथ तकनीकी शिक्षा को भी बढ़ावा दिया जाना चाहिए जो इस कालेज के बच्चों को दिया जा रहा है। कालेज के प्राचार्य डॉ राजकिशोर शर्मा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि माता मुलुकरानी देवी ने आज हजारों बच्चियों के भविष्य को इस कालेज में संवारा है। जहां इलाके की बच्चियां पढ़-लिख कर कई क्षेत्रों में नाम रोशन कर रही हैं।

कालेज में पहुंचे आगंतुकों का स्वागत कर रहे एरिस्टो फ़ार्मा के प्रबंधक सह समन्वयक परशुराम राय ने कहा कि विगत 17 वर्षों से कालेज परिवार मिल-जुलकर माता मुलुकरानी की पुण्यतिथि मनाता रहा हूं। जब तक कालेज जिंदा रहेगा तब तक मां मुलुकरानी का नाम अमर रहेगा। वहीं सांसद प्रतिनिधि कृष्ण मुरारी उर्फ टुन्ना ने समारोह में पहुंचे डीएम, एसडीपीओ अशोक कुमार पांडेय समेत अन्य लोगों को प्रतीक चिह्न देकर उनका स्वागत किया। कॉलेज के प्राचार्य की देख-रेख में माता की प्रतिमा के सामने पूजा-अर्चना की गयी।

उसके बाद लोगों ने कालेज संस्थापिका की प्रतिमा पर फ़ूल-माला चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। समारोह में प्रतिकुलपति डॉ विभूति नारायण सिंह, मगध विश्वविद्यालय,  प्राचार्य डॉ राजकिशोर शर्मा एवं कॉलेज के सचिव राजनंदन शर्मा, जदयू नेता इबरार अहमद, प्रखंड जद यू अधयक्ष अजीत कुमार, मुखिया अनिल कुमार, डॉ मदनमोहन शर्मा, डॉ अरविंद कुमार, डॉ वीरेंद्र कुमार, जयशंकर सिंह, कुमार गणेश दत्त, सत्येंद्र कुमार, राकेश कुमार सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे। समारोह की अध्यक्षता राजनंदन शर्मा ने किया। जबकि मंच संचालन राजकिशोर शर्मा के द्वारा किया गया। समारोह में शिक्षक दिवस के अवसर पर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को याद कर कॉलेज के शिक्षकों को सम्मानित किया गया।