पटना

कमला, बागमती और बूढ़ी गंडक का जल स्तर बढ़ा


कोसी खगडिय़ा में लाल निशान से 177 सेमी ऊपर

पटना (आससे)। नेपाल में हुई भारी वर्षा के दो दिन बाद बिहार में कमला,बागमती और बूढ़ी गंडक का जलस्तर फिर बढ़ा है। हालांकि जहां डिस्चार्ज बढऩे की आशंका थी, उस नदी गंडक का न सिर्फ डिस्चार्ज घटा है बल्कि जलस्तर भी नीचे आया है। हालांकि गंगा सभी जगह उतरी है लेकिन कहलगांव में जलस्तर थोड़ा बढ़ा है।

गंडक का डिस्चार्ज रविवार को वाल्मीकिनगर बराज पर एक लाख 63 हजार घनसेक है। यह नदी गोपालगंज में उतरकर लाल निशान से 97 सेमी ऊपर रह गई है। मुजफ्फरपुर में तो मात्र दो सेमी ऊपर रह गई है। कोसी से भी बराह क्षेत्र में एक लाख 18 हजार और बराज पर एक लाख 50 हजार घनसेक पानी आ रहा है। कोसी थोड़ा उतरी है और खगडिय़ा में लाल निशान से 177 सेमी ऊपर बह रही है। शनिवार की तरह कटिहार में यह नदी लाल निशान से 91 सेमी ही ऊपर है।

बागमती नदी का जलस्तर पिछ़ले 24 घंटे में सीतामढ़ी में एक मीटर से ज्यादा ऊपर चढ़ा है। वहां लाल निशान से नीचे चली गई बागमती रविवार को फिर 25 सेमी ऊपर चली गई। शिवहर में भी इसका जलस्तर लगभग 60 सेमी चढ़ा है। वहां लाल निशान से 33 सेमी ऊपर है। लेकिन दरभंगा में इसका घटना जारी है और वहां 127 सेमी ऊपर है।

बूढ़ी गंडक का जलस्तर रविवार को और बढ़ गया। मुजफरपुर में भी यह लाल निशान से 24 सेमी ऊपर चली गई। समस्तीपुर में 136 और रोसड़ा में 191 सेमी लाल निशान से ऊपर है। अधवारा सीतामढ़ी में 70 सेमी, कमला झंझारपुर और जयनगर दोनों जगहों पर लाल निशान से 50 सेमी ऊपर है। खिरोई भी दरभंगा में 105 सेमी ऊपर है। महानंदा पूर्णिया में 13 और घाघरा सीवान में 47 सेमी ऊपर है। गंगा का जलस्तर पटना के गांधी घाट में अब लाल निशान से नीचे चली गई है। हाथीदह में जलस्तर गिरकर लाल निशान से 48 सेमी ऊपर रह गया है। कहलगांव में दो सेमी बढक़र 82 सेमी ऊपर है।