पटना

पटना में गंगा खतरे के निशान से 53 सेंमी ऊपर


प्रमुख नदियां भी उफान पर

पटना (आससे)। बिहार में कई प्रमुख नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। वहीं कई स्थानों पर नदियों के पानी में कमी आयी है। गंगा, सोन, पुनपुन व बूढ़ी गंडक में पानी विभिन्न स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर है तो घाघरा, अधवारा, महानंदा खतरे के निशान से नीचे बह रही है।

केंद्रीय जल आयोग से मंगलवार को मिली जानकारी के अनुसार गंगा नदी बक्सर में 35 सेंमी, पटना के दीघाघाट में 53 सेंमी, गांधी घाट में 112 सेंमी, हाथीदह में 102 सेंमी, भागलपुर में 44 सेंमी, कहलगांव में 79 सेंमी, साहेबगंज में 77 सेंमी खतरे के निशान से ऊपर था। जबकि मुंगेर में गंगा नदी का जल स्तर 22 सेंमी नीचे था। गंगा के जल स्तर में बढोतरी की संभावना जतायी गयी है। वहीं, पुनपुन नदी पटना के श्रीपालपुर में 104 सेंमी खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी। जबकि बूढ़ी गंडक नदी खगडिय़ा में 124 सेंमी, बागमती नदी मुजफ्फरपुर के बेनीबाद में 46 सेंमी और कोसी नदी खगडिय़ा के बलतारा में 98 सेंमी व कटिहार के कुरसेला में 93 सेंमी खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी।

दूसरी ओर, घाघरा नदी सीवान के गंगपुरसिसवन में 27 सेंमी व दरौली में 33 सेंमी खतरे के निशान से नीचे बह रह थी। जबकि गंडक वैशाली के हाजीपुर में 60 सेंमी व गोपालगंज के डुमरिया घाट में 04 सेंमी खतरे के निशान से नीचे बह रही थी। वहीं, समस्तीपुर के रोसड़ा में बूढ़ी गंडक 38 सेंमी नीचे बह रही थी।

वहीं, बागमती नदी सीतामढ़ी के ढेंग ब्रिज बांध के समीपर 90 सेंमी, रून्नी सैदपुर में 50 सेंमी और दरभंगा के हायाघाट में 32 सेंमी तथा अधवारा नदी दरभंगा के कमतौल में 10 सेंमी व एकमीघाट में 14 सेंमी, मधुबनी के जयनगर में कमला-बालान नदी 25 सेंमी व झंझारपुर में 19 सेंमी खतरे के निशान से नीचे बह रही थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग की सूचना के अनुसार अगले 24 घंटे में बिहार की सभी नदियों के जलग्रहण क्षेत्रों में साधारण से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।