पटना

पीएमसीएच में शुरू हुआ 20 हजार लीटर उत्पादन क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट


मुख्यमंत्री ने किया वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन

(आज समाचार सेवा)

पटना। पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में क्रायोजेनिक लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हुआ। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से किया।

पीएमसीएच के प्राचार्य डा.विधापति चौधरी ने बताया कि बहुत खुशी की बात है कि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन हुआ। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य मंत्री एवं स्वास्थ्य विभाग को बधाई देता हॅू। कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन होने से अब किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होगी। इसकी क्षमता 20 हजार लीटर है। अब पीएमसीएच ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो गया है। अस्पताल के किसी भी वार्ड के मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ी, तो तुरंत मिल जाएगी।


मुख्यमंत्री ने आईजीआईएमएस में 1200 बेड के एक और अस्पताल का किया शिलान्यास

पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आईजीआईएमएस में 1200 बेड के एक और अस्पताल के बनाने को लेकर वर्चुअल शिलान्यास किया गया। जिसकी लागत 418 करोड़ रूपये होगी। इस अस्पताल को बनाने के लिए 30 माह है। इस अवधि के अंदर अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा।

संस्थान के अधीक्षक डा. मनीष मंडल ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा 1200 बेड के एक और अस्पताल बनाने को लेकर वर्चुअल शिलान्यास किया गया। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि बीते दिनों से कोरोना के मामले में कमी आ रही है। इसको देखते हुए सभी विभागों में मरीज देखे जा रहे है।

वहीं यूरॉलॉजी विभाग में नये मशीन लगाये गये है। इस मशीन से पेशाब के मरीज को जांच करने में आसानी होगी। यहां महिला और पुरूष के लिए अलग-अलग मशीन लगाये गये है। मशीन से जांच आज से शुरू हो जायेगी।


उन्होंने बताया कि पीएमसीएच को दो ऑक्सीजन प्लांट सप्लाई मिला है। एक पीएसए के द्वारा मिला है। जो वातावरण की ऑक्सीजन को लेकर अपना ऑक्सीजन तैयार करते है। इसकी क्षमता 1000 लीटर है। वहीं दूसरा क्रायोजेनिक लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट है। जिसकी उत्पादन क्षमता 20 हजार लीटर है। इन दोनों ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से किसी भी हालत में अस्पताल को ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।

डा.चौधरी ने बताया कि वर्तमान में अस्पताल में कुल बेड 1775 है, लेकिन मरीज 3000 हजार रहते है। लेकिन, अब अस्पताल को 5000 बेड बनने जा रहा है। तो जाहिर सी बात है कि ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी। कहा कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो इसके लिए पीएमसीएच पूरी तरह से तैयार है। अब अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।