पटना

पटना: स्नातक पास करने वाली बेटियों की बल्ले-बल्ले


12 हजार छात्राओं के खाते में जा रही कन्या उत्थान योजना की राशि

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में स्नातक पास करने वाली बेटियों की बल्ले-बल्ले है। 12 हजार बेटियों के खाते में राशि जाने ही वाली है। राशि अंतरण की काररवाई चल रही है। स्नातक पास बेटियों को प्रति छात्रा पचास हजार रुपये दिये जाते हैं।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने मंगलवार को बताया कि कन्या उत्थान योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में 200 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान है। इसमें से 30 करोड़ रुपये की राशि की निकासी कर ली गयी है, जिसे 12 हजार छात्राओं के खाते में राशि अंतरण की काररवाई की जा रही है। राशि की उपलब्धता के आधार पर एवं विश्वविद्यालय से सत्यापनोपरांत छात्राओं के खाते में राशि का अंतरण किया जाता है।

वर्तमान में केवल अंगीभूत महाविद्यालय से उत्तीर्ण छात्राओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों का नियमानुसार संबंधन की जांच विभागीय स्तर पर की जा रही है। राज्य में यह योजना वित्तीय वर्ष 2018-19 से चल रही है। पहले प्रति छात्रा पचीस हजार रुपये की राशि तय थी, जो बढ़ कर पचास हजार रुपये हो गयी है। अब तक कुल 95102 स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को इस योजना से लाभान्वित किया गया है।