पटना

पटना: हर स्तर पर होगा टीपीएस कॉलेज का विकास : नीतीश


कैंसर पर हो रहे अनुसंधान पर सीएम ने की खुशी प्रकट

पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज टीपीएस कॉलेज में संस्थापक ठाकुर प्रसाद सिंह की आदमकद प्रतिमा का अनावरण, नवनिर्मित भवनों का उद्घाटन तथा एक पुस्तक का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह छात्र जीवन से टीपीएस कॉलेज का नाम सुनते थे मगर कभी आने का मौका नहीं मिला। यहां आकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई कि इस महाविद्यालय ने काफी विकास किया है।

यहां ७ हजार छात्र पढ़ते हैं इसलिए राज्य सरकार यहां जो भी कमी है उसे पूरा करेगी। कॉलेज द्वारा जिन आवश्यकताओं का प्रस्ताव सरकार को प्राप्त होगा उसे मंजूरी दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह द्वारा किये गये विकास कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने ठाकुर प्रसाद की प्रतिमा का निर्माण कॉलेज के शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के सहयोग राशि से किये जाने की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने टीपीएस कॉलेज अवस्थित एनिमल हाउस एवं रिसर्च लैब का भी अवलोकन किया एवं यहां कैंसर पर हो रहे उच्च कोटि के अनुसंधान पर खुशी प्रकट की। मुख्यमंत्री ने टीपीएस कॉलेज के उर्दू विभागाध्यक्ष एवं जाने-माने साहित्यकार और शायर प्रो. अबू बकर रिजवी की पुस्तक ‘शीन मुजफ्फपुरी’ का लोकार्पण किया। उर्दू के प्रख्यात कथाकार शीन मुजफ्फरपुरी के जीवनी एवं कृतित्व पर लिखी गयी इस पुस्तक को मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग, बिहार सरकार के उर्दू निदेशालय ने प्रकाशित किया है।

प्रो. रिजवी की पूर्व में पांच पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं एवं काजी अब्दुल वबूद सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है। इस बुलेटिन में कोरोना काल में कॉलेज की विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों का संक्लन किया गया है। इसका संपादन प्रो. रूपम एवं प्रो. अंजलि ने किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने आईक्यूएसी के द्वारा प्रकाशित एक न्यूज बुलेटिन का भी विमोचन किया।

समारोह में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी, सम्मानित अतिथि के रूप में थे। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने समारोह की अध्यक्षता की जबकि पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरिश कुमार चौधरी विशिष्टï अतिथि थे। महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री एवं अन्य अतिथियों को सम्मानित किया। समारोह के समन्वयक प्रो. श्यामल किशोर ने अतिथियों का स्वागत किया।

इससे पूर्व कॉलेज की एनसीसी इकाई द्वारा मुख्यमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर पेश किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने पंक्तिबद्ध होकर मुख्यमंत्री की आगवानी की। समारोह को सफल बनाने में प्रो. जावेदन अख्तर खां, प्रो. कृष्णनंदन प्रसाद, प्रो. विजय कुमार सिंह, प्रो. एस.ए.नूरी, प्रो. तनुजा, प्रो. शशि भूषण चौधरी, मनोज कुमार, कुमार अमिताभ, अम्बरीश कुमार, वेंकटेश कुमार एवं सुनील गुप्ता की महत्वपूर्ण भूमिका रही।