पटना

पटना: होली पर मंडराया कोरोना का खतरा


      • पटना में तेजी से बढ़ रहे नये मामले
      • स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर

पटना (आससे)। कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है। एक बार फिर कोरोना संक्रमण तेजी से बढऩे लगा है, ऐसे में हम सबों सजग और चौकस रहने की जरूरत है। कोविड-१९ के गाईउ लाईन को फॉलों करे यानि दो गज दूरी मास्क है जरूरी, सेनेटाइजर का इस्तेमाल, साबुन से हाथ धोना इत्यादि।

नये नये मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी डीएम और सिविल सर्जन को इस संबंध में विशेष सतर्कता का निर्देश जारी किया है। इस पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में हालात फिर भयावह हो सकते हैं। देश के कई शहरों में तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर अलर्ट जारी किए जा रहे हैं।

जिस रफ्तार से कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, उस रफ्तार पर ब्रेक लगाना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की इस दिशा में लगातार बैठक चल रही है लेकिन इसका सार्वजनिक स्थानों और कार्यक्रमों में कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है।

पटना में सुरक्षा को लेकर अलर्ट तो जारी कर दिया गया है कि लेकिन आम लोगों में जागरूकता नहीं दिख रही है। प्रशासन के लिए होली का त्योहार भी बड़ी चुनौती से कम नहीं है। देश के कई शहरों में फिर से सख्ती की तैयारी चल रही है। होली के समय में कोरोना का मामला बढ़ सकता है।

ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने बाहर से आने वालों की जांच कराने का आदेश दिया है। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी का कहना है कि सुरक्षा को लेकर जांच बढ़ाई जा रही है और कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने का भी आदेश दिया है। सिविल सर्जन का कहना है कि पुलिस बल की कमी के कारण रैंडम टेस्टिंग में कमी आई है। ऐसे में थोड़ी समस्या हो रही है। आरपीएफ और पटना पुलिस से मदद मांगी गई है। रेलवे डीसीएम से मदद मांगी गई है।

रैंडम टेस्टिंग के लिए 4 स्थान था लेकिन अब दानापुर, राजेंद्र नगर और पटना सिटी स्टेशन पर चेकिंग कराई जाएगी। साउथ और पंजाब से आने वाली ट्रेनों में जांच कराई जाएगी। महाराष्ट्र, पंजाब केरल और कर्नाटक, तमिलनाडु से आने वालों को विशेष रडार पर रखा जाएगा। अब नए केस को लेकर माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाने पर भी काम किया जा रहा है।