पटना

पटना: 95 फीसदी घरों मे पहुंचा नल का जलः नीतीश


मुख्यमंत्री ने की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हर घर नल का जल  योजना की समीक्षा

      • हर हाल में मेंटेनेंस की व्यवस्था बनाये रखें

 आज समाचार सेवा

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि पहले दो प्रतिशत घरों मे ही नल का जल पहुंता था और अब नल जल योजना के माध्यम से 95 प्रतिशत घरों मे नल का शुद्ध जल पहुंचाया जा रहा है। जरुरत इस बात है कि इसका नियमित मेंटेनेंस हो। मुख्यमंत्री सोमवार को  1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हर घर नल का जल योजना की समीक्षा कर रहे थे।

समीक्षा के दौरान पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अमृत लाल मीणा, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के सचिव श्री जितेन्द्र श्रीवास्तव तथा नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री आनंद किषोर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से हर घर नल का जल योजना की कार्य प्रगति, अनुश्रवण व्यवस्था, विभागीय लक्ष्य, मेंटेनेंस आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि बचे हुये वार्डों में कार्य तेजी से पूर्ण किया जा रहा है। जुलाई माह के अंत तक बचे हुये कार्यों को पूर्ण कर लिया जायेगा।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले राज्य में 2 प्रतिषत लोगों के घर तक ही नल के माध्यम से  पेयजल उपलब्ध था। हमलोगों ने सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिये हर घर नल का जल योजना की शुरुआत की। अब 95 प्रतिषत से अधिक लोगों के घर तक हर घर नल का जल योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा चुका है। लोगों को स्वच्छ पेयजल हमेशा उपलब्ध रहे, इसके लिये उचित रखरखाव भी जरूरी है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में मेंटेनेंस की व्यवस्था बनाये रखें। मेंटेनेंस ठीक ढ़ंग से होगा तो योजना का लाभ लोगों को हमेशा मिलता रहेगा और हमेषा उन्हें शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा।

उन्होंने कहा कि रखरखाव के लिये बेहतर व्यवस्था रखें और लगातार निगरानी करते रहें। इस संबंध में लोगों की शिकायतों का तीनों विभागों के द्वारा समाधान तो किया ही जाना चाहिये, साथ ही विभाग भी स्वतः संज्ञान लेते हुये इसका अनुश्रवण करता रहे। विभाग भी इस पर ध्यान दे कि कहीं भी पाईपलाइन/नल खुला न रहे। पानी की बर्बादी होना पर्यावरण के लिये भी नुकसानदायक है।

मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग तथा लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि शेष बचे हुये कार्यों को तेजी से पूर्ण करें। विभागीय स्तर पर कार्यों की प्रगति का निरंतर अनुश्रवण करें।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव  अनुपम कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी  गोपाल सिंह उपस्थित थे, जबकि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री  तारकिशोर प्रसाद, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री  रामप्रीत पासवान, पंचायती राज मंत्री  सम्राट चैधरी, मुख्य सचिव  त्रिपुरारी शरण, विकास आयुक्त  आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव पंचायती राज  अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग  आनंद किशोर एवं सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण जीतेंद्र श्रीवास्तव जुड़े हुए थे।