Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान के खिलाफ Twitter in India की कार्रवाई, इन चार जगहों पर दूतावास नहीं कर सकेगा ट्वीट


इस्लामाबाद, । माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट ट्विटर ने पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की है। इस क्रम में संयुक्त राष्ट्र के साथ तीन देशों में पाकिस्तानी दूतावास के ट्विटर अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। इनपर भारत की छवि खराब करने का आरोप है। इससे पहले यूट्यूब ने भी कुछ चैनलों को बंद कर दिया था। ये पाकिस्तानी अकाउंट गलत जानकारी फैला रहे थे। इनमें से कुछ तो भारत को बदनाम करने के लिए ही बनाए गए थे। अपना एजेंडा सिद्ध करने के बाद यूजरनेम बदलकर काम करते थे।

ट्विटर इन इंडिया ने संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तान के दूतावासों के आधिकारिक अकाउंट को बैन कर दिया है। इससे पहले ट्विटर ने पाकिस्तान के रेडियो पाकिस्तान (Radio Pakistan) पर भी रोक लगा दी थी।

डिजिटल फारेंसिक्स, रिसर्च एंड अनालिटिक्स सेंटर (DFRAC) की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि

पाकिस्तान सरकार के अकाउंट्स के साथ ही कई फर्जी अकाउंट भी चलाए जा रहे थे जो भारत के बड़े संस्थानों को निशाने पर लेकर हैशटैग चला रहे थे। ये पाकिस्तानी अकाउंट गलत जानकारी के साथ अफवाहें फैलाने का काम कर रहे थे।

– संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तानी दूतावास के अकाउंट को ट्विटर ने बंद कर दिया।

-तुर्की में पाकिस्तान का दूतावास अब नहीं कर सकेगा ट्वीट

– ईरान और मिस्र में भी पाकिस्तानी दूतावास पर लगा  प्रतिबंध

– पाकिस्तानी रेडियो ब्राडकास्टर- रेडियो पाकिस्तान के ट्विटर अकाउंट को पहले ही कर दिया था बैन

यूट्यूब ने पहले ही कसा था शिकंंजा

इसपर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से ट्विटर से गुजारिश की गई है कि इन अकाउंट्स को तुरंत बहाल किया जाए। सूचना व प्रसारण मंत्रालय ( Ministry of Information and Broadcasting) ने पहले ही 16 यूट्यूब चैनलों को ब्लाक किया था जिसमें छह पाकिस्तान के थे। भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर गलत जानकारी और अफवाहों को फैलाने को लेकर यह कार्रवाई की गई थी।