Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली

पीएम मोदी से सीएम योगी की मुलाकात, 10 प्वाइंट में जानिए


  • लखनऊ. दिल्ली (Delhi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से उनके शासकीय आवास पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने शुक्रवार को मुलाकात की. बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी ने ट्वीट किया, ‘आज आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र जी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट एवं मार्ग दर्शन प्राप्ति का सौभाग्य प्राप्त हुआ. अपनी व्यस्ततम दिनचर्या से भेंट के लिए समय प्रदान करने व आत्मीय मार्ग दर्शन करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदयतल से आभार.’

वैसे इस मुलाकात को लेकर दिल्ली से लेकर लखनऊ तक सत्ता के गलियारे में तमाम कयासबाजियां लगाई जा रही हैं. हम आपको बताते हैं कि आखिर इस बैठक में क्या हुआ? करीब सवा घंटे की बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच किन मुद्दों पर चर्चा हुई?

सीएम योगी ने यूपी सरकार द्वारा कोरोना काल में किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया. उन्होंने कोविड प्रबंधन (COVID-19 Management) में केंद्र सरकार की ओर से मिले दिशा-निर्देशों और त्वरित सहयोग को लेकर भी आभार जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के कोविड प्रबंधन को सराहा.

पीएम और सीएम की मुलाकात में उत्तर प्रदेश में किए गए विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा हुई. सीएम योगी ने सरकार की ओर से कराए गए प्रमुख विकास कार्यों और निकट भविष्य में पूरे होने वाले प्रोजेक्ट आदि के बारे में भी जानकारी दी.

सीएम योगी ने पीएम मोदी को बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में किस प्रकार से यूपी में जीवन के साथ जीविका को भी प्राथमिकता दी और अन्य राज्यों की अपेक्षा प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू लागू किया.

कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए उद्योग भी संचालित होते रहे और गेहूं खरीद भी होती रही. किसान हितों को देखते हुए मंडियां और चीनी मिलें भी संचालित होती रहीं.

कोरोना काल में गरीबों और जरूरतमंदों के साथ खड़ी है और उनकी सहायता कर रही है. 23 लाख संगठित क्षेत्र में श्रमिकों को 1000 रुपए भत्ता दिया गया है.

रोज कमाने और खाने वाले रेहड़ी, पटरी आदि को 1000 रुपए भत्ता देने के लिए 14 लाख से अधिक पात्र व्यक्तियों का सत्यापन करा दिया गया है. जल्द ही इन्हें भी लाभान्वित किया जाएगा.

ग्रामीण क्षेत्रों में 17 लाख मजदूर मनरेगा के तहत कार्य कर रहे हैं. पिछले एक महीने में करीब साढ़े पांच गुना संख्या मजदूरों की बढ़ी है.

सीएम ने बताया कि कोरोना काल में ट्रेस, ट्रीट और ट्रीटमेंट को ध्येय मानकर कार्य किया है. इस दौरान सर्विलांस के माध्यम से प्रदेश की 24 करोड़ की जनसंख्या में से अब तक डोर टू डोर 18 करोड़ लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक टेस्ट कराए जा रहे हैं, 31 मार्च से अब तक 70 प्रतिशत टेस्ट ग्रामीण क्षेत्रों में किए गए हैं