News TOP STORIES उत्तराखण्ड नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पीड़ितों की मदद को आगे आए बाबा रामदेव, जोशीमठ रवाना किए राहत सामग्री के दो ट्रक


  1. देहरादून: : जोशीमठ में भूधंसाव के कारण पूर्ण रूप से प्रतिबंधित हो चुके दो होटलों मलारी इन और माउंट व्यू को सुरक्षित तरीके से ध्वस्त करने की कार्रवाई आज से शुरू कर दी गई है। प्रशासन द्वारा अनाउंसमेंट कर आसपास के लोगों को हटाया जा रहा है। लोगों से गिराए जाने वाले भवनों से दूर रहने की अपील की जा रही है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने मामले की तत्‍काल सुनवाई से इन्‍कार कर दिया है।
  • 01:48 PM, 10 Jan 2023

    पीड़ितों की मदद कोलिए आगे आया पतंजलि योगपीठ

    जोशीमठ में आई आपदा के बाद पीड़ितों की मदद के लिए पतंजलि योगपीठ आगे आया है। मंगलवार को जोशीमठ के लिए राहत सामग्री से भरे दो ट्रक रवाना किए गए। सामग्री बांटने के लिए पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जोशीमठ जाएंगे। हरिद्वार के कनखल में योगगुरु स्वामी रामदेव ने इन ट्रकों को हरी झंडी दिखाई। स्वामी रामदेव ने कहा है कि जोशीमठ के लिए आगे भी राहत सामग्री भेजी जाएगी।

  • 01:13 PM, 10 Jan 2023

    रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने जाना आपदा प्रभावितों का हाल

    रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने जोशीमठ पहुंचकर प्रभावितों का हाल जाना। यहां उन्‍होंने सेना कैंप में भी  निरीक्षण किया। अजय भट्ट आर्मी कैंप का निरीक्षण करने के बाद सुनील वार्ड में प्रभावित लोगों से मिले और भरोसा दिलाया कि केन्द्र और राज्य सरकार इस प्राकृतिक आपदा से लोगों को निकालने का काम कर रही है।

  • 01:11 PM, 10 Jan 2023

    दरारों की निगरानी कर रही एसडीआरएफ

    भवनों में दरारों की चौड़ाई बढ़ रही है या नहीं, एसडीआरएफ इसका अध्ययन भी कर रही है। इसके लिए भवनों में आई दरारों को नापकर उनकी चौड़ाई दर्ज की जा रही है। नियमित अंतराल में इन दरारों को फिर से नापा जा रहा है। इससे यह भी पता चल सकेगा कि नगर के किस हिस्से में दरारें तेजी से चौड़ी हो रही हैं और किस हिस्से में इनमें स्थायित्व है।

  • 01:09 PM, 10 Jan 2023

    खौफ के साये में कट रहे रात-दिन

    चमोली जिले में चीन सीमा के सबसे करीबी नगर जोशीमठ के अस्तित्व पर भूधंसाव ने संकट खड़ा कर दिया है। भवनों, दुकानों, सड़कों आदि में आ रही दरारों से हर किसी के रात-दिन खौफ के साये में कट रहे हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर चेहरे पर यह भाव देखा जा सकता है।

  • 12:42 PM, 10 Jan 2023

    केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट जोशीमठ पहुंचे

    केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट जोशीमठ पहुंच गए हैं। वह नगर पालिका सभागार जोशीमठ में प्रेस कान्फ्रेंस करेंगे।

  • 12:41 PM, 10 Jan 2023

    जोशीमठ मामले का स्वत: संज्ञान ले सकता है हाई कोर्ट

    जोशीमठ आपदा का मामला हाई कोर्ट तक पहुंच गया। बार एसोसिएशन ने बैठक कर संवेदनशील मामले का स्वत: संज्ञान लेती जनहित याचिका पर सुनवाई करने का पत्र मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी को दिया। हाई कोर्ट बार एसोसिएशन सभागार में अध्यक्ष प्रभाकर जोशी की अध्यक्षता में हुई बैठक में जोशीमठ में लगातार बिगड़ते हालात पर चिंता जताई गई। कहा गया कि जोशीमठ में हो रहे भूमि धंसाव से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित है। जोशीमठ की जनता के पुनर्वास पर कोई ठोस रणनीति तय नहीं की गई। कोर्ट मामले का संज्ञान लेकर एक निगरानी समिति गठित करे, ताकि जानमाल की रक्षा हो सके। बार एसोसिएशन ने चीफ जस्टिस से मानवीय दृष्टिकोण व सहानुभूतिपूर्वक स्वतः संज्ञान लेने का अनुरोध किया।

  • 12:22 PM, 10 Jan 2023

    जोशीमठ में रोटेशन पर 26 चिकित्सकों की तैनाती

    जोशीमठ में भू-धंसाव के कारण प्रभावित हुए लोग को सरकार के स्तर से सुरक्षित स्थानों पर विस्थापित किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग नें भी प्रभावित परिवारों के स्वास्थ्य व चिकित्सा की दृष्टि से एहतियाती कदम उठाए हैं। इसके लिए गढ़वाल मंडल के स्वास्थ्य निदेशक डा. धीरेंद्र कुमार बनकोटी को प्रभावित क्षेत्र में चिकित्सा सेवाओं का पर्यवेक्षण करने को कहा गया है। स्वास्थ्य महानिदेशक डा. विनिता शाह ने सोमवार को इस बाबत आदेश जारी किए हैं।

  • 12:06 PM, 10 Jan 2023

    दो जोन में बांटा गया शहर

    सुरक्षात्मक कार्यों के लिए प्रशासन ने जोशीमठ को कोर जोन और बफर जोन में बांटा है। जोन के हिसाब से ही भवनों का चिह्नीकरण और ध्वस्तीकरण किया जा रहा है। कोर जोन में डेंजर जोन घोषित किए जा चुके चार वार्डों गांधीनगर, परसारी, सुनील और मनोहर बाग को रखा गया है। यहां चिह्नित किए गए दरार वाले भवनों में सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त 86 भवनों पर लाल निशान लगाए गए हैं। इन भवनों को पहले ध्वस्त किया जाएगा। नगर के शेष नौ वार्डों को बफर जोन में रखा गया है। इस जोन में भी दरार वाले भवनों का चिह्नीकरण जारी है।

  • 11:38 AM, 10 Jan 2023

    कार्रवाई को लेकर कुछ लोगों में रोष

    मलारी होटल को तोड़ने की प्रकिया शुरू कर दी गई है। होटल के आसपास से बिजली की तारें हटाई जा रही हैं। वहीं ध्‍वस्‍तीकरण की कार्रवाई को लेकर कुछ लोगों में रोष भी देखा जा रहा है। कहना है कि पहले इन दोनों होटलों का मूल्यांकन होना चाहिए। उसके बाद ही होटल का ध्वस्तीकरण होना चाहिए।

  • 11:35 AM, 10 Jan 2023

    गिराए जाने वाले भवनों से दूर रहने की अपील

    गिराए जाने वाले भवनों से दूर रहने की अपील

    प्रशासन द्वारा अनाउंसमेंट कर आसपास के लोगों को हटाया जा रहा है। लोगों से गिराए जाने वाले भवनों से दूर रहने की अपील की जा रही है।

  • 11:32 AM, 10 Jan 2023

    दो जनवरी को मारवाड़ी क्षेत्र में अचानक जलधारा फूट पड़ी

    बता दें कि जोशीमठ क्षेत्र ऐतिहासिक, धार्मिक, सामरिक के साथ पर्यावरणीय दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है। क्षेत्र में जमीन धंसने के चलते कई स्तर पर खतरा महसूस किया जा रहा है। यहां भूधंसाव का सिलसिला दिसंबर 2022 से ही शुरू हो गया था। लेकिन, दो जनवरी को मारवाड़ी क्षेत्र में अचानक जलधारा फूट पड़ी। इसके साथ ही आवासीय भवनों के साथ सड़कों पर पड़ी दरारें भी गहरी होने लगी। विशेषज्ञों के अनुसार क्षेत्र में अनियोजित निर्माण के साथ ही जमीन के नीचे से हो रहे पानी के रिसाव को दरारों का मुख्य कारण माना जा रहा है।

  • 11:31 AM, 10 Jan 2023

    आज प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेगी जलशक्ति मंत्रालय की अध्ययन समिति

    आपदा प्रभावित क्षेत्र के अध्ययन के लिए जलशक्ति मंत्रालय की ओर से गठित छह सदस्यीय समिति जोशीमठ पहुंच गई है। मंगलवार को अध्ययन समिति आपदा प्रभावित क्षेत्र का दौरा करेगी। सोमवार को समिति ने एनटीपीसी अधिकारियों के साथ ही आपदा प्रभावितों से भी मुलाकात की। समिति को तीन दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट नेशनल मिशन फार क्लीन गंगा (एनएमसीजी) को सौंपनी है।

  • 11:27 AM, 10 Jan 2023

    जोशीमठ भूधंसाव पर तत्काल सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इन्‍कार

    जोशीमठ भूधंसाव को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग करने वाली याचिका की जल्द सुनवाई से सु्प्रीम कोर्ट ने इन्‍कार कर दिया। बता दें कि चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की पीठ ने याचिकाकर्ता स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती के वकील परमेश्वर नाथ मिश्रा से कहा कि वह मंगलवार को इस मामले को मेंशन करें। हालांकि मंगलवार को कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से इन्‍कार कर दिया।

  • 11:24 AM, 10 Jan 2023

    होटल मालिक ने कहा ‘पहले नोटिस दिया जाना चाहिए था’

    होटल मालिक ने कहा 'पहले नोटिस दिया जाना चाहिए था'

    मलारी इन होटल के मालिक ठाकुर सिंह राणा ने एएनआइ समाचार एजेंसी से कहा है कि अगर होटल जनहित में गिराया जा रहा है तो मैं सरकार और प्रशासन के साथ हूं। भले ही मेरे होटल में आंशिक दरारें ही क्यों न हों। लेकिन मुझे नोटिस दिया जाना चाहिए था और मूल्यांकन किया जाना चाहिए था। मैं मूल्यांकन के लिए आग्रह करता हूं।

  • 11:23 AM, 10 Jan 2023

    विशेषज्ञों की निगरानी में होगा ध्वस्तीकरण

    मंगलवार को दोनों होटलों का विशेषज्ञों की निगरानी में ध्वस्तीकरण किया जाना है। पांच मंजिला होटल मलारी इन में 24 और छह मंजिला होटल माउंट व्यू में 30 के करीब कमरे हैं।

  • 11:23 AM, 10 Jan 2023

    दोनों होटलों के भवन एक-दूसरे के ऊपर झुक गए

    जोशीमठ के सिंहधार वार्ड में स्थित होटल मलारी इन और माउंट व्यू में वैसे तो दिसंबर माह से ही दरारें पड़ने लगी थी। दिसंबर के अंत में प्रशासन ने होटल को बंद करने के आदेश दे दिए थे। इसके बाद बीती तीन जनवरी को दोनों होटलों के भवन एक-दूसरे के ऊपर झुक गए।

  • 11:22 AM, 10 Jan 2023

    टीम को तकनीकी रूप से ध्वस्तीकरण की जिम्मेदारी दी गई

    केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ), नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम), राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरआफ) और लोक निर्माण विभाग (लोनिवि) की टीम को तकनीकी रूप से ध्वस्तीकरण की जिम्मेदारी दी गई है।