Latest News लखनऊ

पेट्रोल-डीजल के दाम को लेकर केंद्र पर बरसीं मायावती, कहा- सरकार का मूक दर्शक बना रहना दुखद


नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) और गैस के लगातार बढ़ते दामों को लेकर विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर हैं। पेट्रोलियम पदार्थो की बढ़ती कीमतों को लेकर बहुजन समाज पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती (Mayawati) ने केंद्र सरकार (Central Government) पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जनहित के इस मुद्दे पर सरकार का चुप रहना दुखद है।

मायावती ने केंद्र पर साधा निशाना
उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत अनियंत्रित होकर आसमान छू रही हैं और करोड़ों मध्यम वर्ग एवं मेहनतकश जनता में त्राहि-त्राहि मची हुई है, लेकिन जनहित के इस मुद्दे पर भी सरकार का मूक दर्शक बने रहना दुखद है।’ उन्होंने कहा, ‘बसपा की मांग है कि महंगाई बढ़ाने वाले इस मुद्दे पर सरकार को तुरंत ध्यान देना चाहिए।’

आज से बढ़ंगे गैस सिलेंडर के दाम
कोरोना महामारी के बाद से जारी महंगाई मानों रुकने का नाम ही नहीं ले रही। बीते रविवार को हुए डीजल-पेट्रोल के दाम में इजाफे के बाद अब दिल्ली में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 50 रुपए महंगा हो जाएगा। नए रेट लागू होने के बाद अब 14.2 किलो वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 769 रुपए प्रति सिलेंडर हो जाएगी। बता दें कि देश में पिछले 10 दिनों में दो बार एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में उछाल देखा गया है। इस महीने यानी फरवरी में अब तक रसोई गैस 75 रुपए महंगी हो चुकी है। रविवार की रात को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपए का उछाल आया था। इससे पहले घरेलू गैस 4 फरवरी को 25 रुपए मंहगी हुई थी।

ये है पेट्रोल की कीमत
मालूम हो कि बीते रविवार को दिल्ली में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। यहां पेट्रोल की कीमत 0.29 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 88.73 रुपये प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत 0.32 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 79.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पेट्रोल-डीजल के दामों में भी जबरदस्त इजाफा
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की महंगाई को लेकर सरकार भले ही दुहाई दे रही है, लेकिन हकीकत यह है कि हम 29.34 रुपये लीटर वाले पेट्रोल की कीमत 88 रुपये से अधिक चुका रहे हैं। वहीं डीजल की बात करें तो इसका बेस प्राइस दिल्ली में 1 फरवरी को केवल 30.55 रुपये था, जबकि इस दिन मार्केट में यह 76.48 रुपये लीटर बिक रहा था।